बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Taxationपैन-आधार लिंक करने की 6 महीने बढ़ सकती है डेड लाइन, सरकार ने दिए संकेत

पैन-आधार लिंक करने की 6 महीने बढ़ सकती है डेड लाइन, सरकार ने दिए संकेत

सरकार पैन और आधार को लिंक कराने के मामले में आम लोगों को बड़ी राहत दे सकती है।

1 of

नई दिल्ली। सरकार पैन और आधार को लिंक कराने के मामले में आम लोगों को बड़ी राहत दे सकती है। सरकार ने संकेत दिए हैं कि पैन और आधार को लिंक करने की अंतिम डेडलाइन 3 से 6 महीने बढ़ सकती है। सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से आधार लिंक करने की डेडलाइन बढ़ाने के लिए अनुरोध भी किया है। अगर कोर्ट से सरकार के फेवर में फैसला आता है तो डेडलाइन आगे 3 से 6 महीने तक बढ़ाई जा सकती है। 

 


अबतक 13.28 करोड़ पैन हुए लिंक 
बता दें कि अभी पैन को 10 डिजिट वाले परमानेंट अकाउंट नंबर को आधार से लिंक कराने की डेडलाइन 31 दिसंबर है। 31 दिसंबर तक ऐसा न करने पर पैन कैंसल किया जा सकता है। इसके पहले भी डेडलाइन को अगस्त से 4 महीने बढ़ाकर 31 दिसंबर किया गया था। नवंबर तक 33 करोड़ पैन में से 13.28 करोड़ पैन को आधार से लिंक किया जा चुका है। 

 

नकली पैन कार्ड पर रोक लगाना है उद्देश्‍य 
असल में सरकार का पैन और आधार लिंक करने के पीछे उद्देश्‍य यह है कि नकली पैन के इस्‍तेमाल पर पूरी तरह से रोक लगाई जा सके। बता दें कि ऐसे मामले आए हैं कि कुछ लोग नकली पैन का इस्तेमाल टैक्स देने से बचने के लिए करते हैं। सरकार चाहती है कि ज्यादा से ज्यादा लोग पैन को आधार से लिंक करा पाएं, इसके लिए उन्हें कुछ और समय दिया जा सकता है। हालांकि तय समय में ऐसा न करने पर पैन को इनवैलिड मान लिया जाएगा। 

 

आधार से पेन को इस तरह कराएं लिंक
 

SMSके जरिए 
आप एसएमएस बेस्‍ड सर्विस का इस्‍तेमाल करते अपने पैन से आधार को लिंक कर सकते हैं। इनक‍म टैक्‍स डिपार्टमेंट ने बताया है कि 567678 या 56161 पर एसएमएस भेज कर आधार को पैन से लिंक किया जा सकता है।

 

इनकम टैक्‍स विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट 
आधार को पैन से लिंक करने के लिए इनकम टैक्‍स विभाग की ऑफिशियल ई फाइलिंग वेबसाइट पर जाया जा सकता है। ऐसा आधार और पैन के डाटाबेस में समान नाम होने पर या माइनर मिसमैच होने दोनों ही मामलों में किया जा सकता है।   

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट