Home » Economy » Taxationबिटकॉइन - इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने दिल्ली-गुडगाँव समेत करीब 9 बिटकॉइन एक्सचेंजों पर छापे मारे - IT dept conducts surveys at Bitcoin exchanges country wide

देश के 9 बिटकॉइन एक्सचेंजेस पर I-T के छापे, टैक्स चोरी की आशंका पर कार्रवाई

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने देश के कई बड़े बिटकॉइन एक्सचेंजेस पर छापेमारी की।

1 of

 

नई दिल्ली. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने देश के कई बड़े बिटकॉइन एक्सचेंजेस पर छापेमारी की। डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने कहा कि टैक्स चोरी की आशंकाओं को देखते हुए यह कार्रवाई की गई।

उन्होंने कहा कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की बेंगलुरू कमांड के अंतर्गत इन्वेस्टिगेशन विंग की कई टीमों ने देश भर में दिल्ली, बेंगलुरू, हैदराबाद, कोच्चि और गुरुग्राम स्थित 9 एक्सचेंजेस का दौरा किया।

 

यह भी पढ़ें-यहां साल भर में 1 लाख बने 15 लाख, अमीरों में मची निवेश करने की होड़

 

 

इन्वेस्टर्स और ट्रेडर्स की होगी पहचान

उन्होंने कहा कि इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 133ए के अंतर्गत हुए सर्वे का उद्देश्य 'इसके इन्वेस्टर्स और ट्रेडर्स, उनके द्वारा किए गए ट्रांजैक्शन की पहचान, काउंटरपार्टीज की पहचान, इस्तेमाल किए गए बैंक अकाउंट्स का पता लगाने के लिए सबूत इकट्ठे करना है।'

सूत्रों ने कहा कि सर्वे टीम के पास इन एक्सचेंजेस के कामकाज से जुड़े फाइनेंशियल डाटा और इनपुट्स मौजूद हैं और देश में उनके खिलाफ यह पहला बड़ा एक्शन है।

 

 

क्या है बिटकॉइन

बिटकॉइन एक वर्चुअल करंसी है। देश में इस पर कोई नियंत्रण नहीं है और इसका सर्कुलेशन दुनिया भर के सेंट्रल बैंकर्स के लिए चिंता की वजह बना हुआ है।

 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया भी बिटकॉइन सहित कई वर्चुअल करंसी के प्रति यूजर्स, होल्डर्स और ट्रेडर्स को आगाह कर चुका है। मार्च में केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने भारत और दुनिया में वर्चुअल करंसीज की स्थिति का जायजा लाने के लिए एक इंटर-डिसिप्लीनरी कमेटी का गठन किया था। इस कमेटी को ऐसी करंसीज से डीलिंग के लिए उपाय भी सुझाने हैं।

 

यह भी पढ़ें-इस महिला के हाथ में है माल्या की किस्मत, हर घंटे के लेती है 1.60 लाख रु

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट