बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Taxationफेसलेस - नेमलेस इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइलिंग की तैयारी, CBDT ने गठित की कमेटी

फेसलेस - नेमलेस इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइलिंग की तैयारी, CBDT ने गठित की कमेटी

अगले वित्‍तीय साल से इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करने का तरीका बदलने जा रहा है।

1 of
 
नई दिल्‍ली. अगले वित्‍तीय साल से इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करने का तरीका बदलने जा रहा है। CBDT का इरादा फेसलेस और नेमलेस रिटर्न फाइल करने का सिस्‍टम बनाने का है। इसके लिए मंगलवार को एक हाई लेवल कमेटी का गठन कर दिया गया है, जो जल्‍द ही इस मामले में अपनी रिपोर्ट सौंप देगी। 

 
CBDT ने बनाई 9 सदस्‍यों की कमेटी
इनकम टैक्‍स विभाग की सर्वोच्‍य संस्‍था सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्‍ट टैक्‍सेस (CBDT) ने आज इसके लिए 9 सदस्‍यों की एक कमेटी का गठन कर दिया है। इसकी अध्‍यक्षता प्रिंसिपल चीफ कमिश्‍नर स्‍तर का अधिकारी बनाया गया है। इस कमेटी से 28 फरवरी 2018 तक अपनी रिपोर्ट देने को कहा गया है। विभाग के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि विभाग का इरादा नई व्‍यवस्‍था को अगले वित्‍तीय साल के पहले हॉफ में लागू करना है।
 
फेसलेस और नेमलेस व्‍यवस्‍था बनाने का इरादा
विभाग की तैयारी ऐसी व्‍यवस्‍था बनाने की है जहां इनकम टैक्‍स देने वालों का नाम और उनकी पहचान उजागर न हो। पूरी तरह से ऑनलाइन ई फायलिंग के माध्‍यम से ऐसा इकोसिस्‍टम बनाने का कोशिश की जा रही है। CBDT इस संबंध में एक पायलेट प्रोजेक्‍ट भी चला रहा है। इसमें फेसलेस और नेमलेस ई फायलिंग की व्‍यवस्‍था को टेस्‍ट किया जा रहा है। विभाग का इरादा टैक्‍सपेयर्स को बिना जरूरत आईटी अफसरों के चक्‍कर न काटना पड़ें ऐसी व्‍यवस्‍था बनाने का है। इससे भ्रष्‍टाचार भी रोक लगेगी।
 
कर्मचारियों को लगाया जा सकेगा ई-एसेसमेंट में
विभाग का मानना है कि नई व्‍यवस्‍था तैयार होने से कर्मचारियों पर काम का बोझ कम होगा। इसके बाद इन कर्मचारियों को ई-एसेसमेंट के काम में लगाया जा सकेगा। पीटीआई ने CBDT के इस आर्डर की कॉपी को देखने का दावा किया है।
 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट