बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Taxationदिव्‍यांगों से ज्‍यादा इनकम टैैक्‍स वसूलने की तैयारी, बजट में है प्रस्‍ताव

दिव्‍यांगों से ज्‍यादा इनकम टैैक्‍स वसूलने की तैयारी, बजट में है प्रस्‍ताव

बजट 2018 में सरकार ने नौकरीपेशा दिव्‍यांगों से ज्‍यादा इनकम टैक्‍स वसूलने की तैयारी कर ली है।

1 of

 

नई दिल्‍ली. बजट 2018 में सरकार ने नौकरीपेशा दिव्‍यांगों से ज्‍यादा इनकम टैक्‍स वसूलने की तैयारी कर ली है। अभी त‍क दिव्‍यांगों को हर साल 53400 रुपए की इनकम टैक्‍स में छूट सरकार दे रही, जिसे घटाकर 40 हजार रुपए करने का प्रस्‍ताव बजट में पेश किया गया है। इस प्रकार हर साल दिव्‍यांगों को 13500 रुपए का नुकसान उठाना पड़ेगा। अगर सरकार ने अपने बजट प्रस्‍ताव में बदलाव नहीं किया तो दिव्‍यांगों को काफी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ेगा।

 

अभी तक कितनी मिल रही थी छूट

सीए और टैक्‍स कंसल्‍टेंट पवन जायसवाल के अनुसार सरकार ने वर्ष 2017-18 तक नौकरीपेशा दिव्‍यांगों को 3200 रुपए महीने तक के ट्रांसपोर्ट अलाउंस को इनकम टैक्‍स फ्री कर रखा है। इसके साथ ही 15 हजार रुपए मेडिकल की सुविधा भी इनकम टैक्‍स से फ्री है। पूरे साल में यह छूट 53400 रुपए की हो जाती है। लेकिन अगले साल के लिए बजट प्रस्‍ताव में इस सुविधा को वापस लेने का प्रस्‍ताव है। इसकी जगह पर 40 हजार रुपए का स्‍टैंडर्ड  डिडेक्‍शन सरकार देने जा रही है। इसके चलते दिव्‍यांगों को हर साल 13400 रुपए की इनकम पर टैक्‍स देना होगा, जिससे उन पर वित्‍तीय बोझ पड़ेगा।

 

 

यह भी पढ़ें : अब पत्‍नी बचाएगी आपका इनकम टैक्‍स, इस तरह बनाएं स्‍मार्ट

 

 

बजट प्रस्‍ताव में संसोधन के बिना नहीं मिल पाएगी छूट

इनकम टैक्‍स के लॉयर राजीव तिवारी के अनुसार सरकार ने फाइनेंस बिल में साफ-साफ लिखा है कि मेडिकल और ट्रांसपोर्ट अलाउंस को खत्‍म करके स्‍टैंडर्ड डिडेक्‍शन की सुविधा दी जा रही है। इस सुविधा के तहत नौकरीपेशा लोग बिना कोई बिल लगाए हर साल 40 हजार रुपए की इनकम टैक्‍स की छूट ले सकेंगे। अभी तक हर साल 15 हजार रुपए की मेडिकल और 19200 रुपए की ट्रांसपोर्ट अलाउंस की छूट के लिए लोगों को बिल लगाना पड़ता था।

 

आमलोगों को इस छूट से मिलेगा 5800 रुपए का फायदा

बजट 2018 के प्रस्‍तावों से आम नौकरीपेशा को 5800 रुपए की अतिरिक्‍त इनकम टैक्‍स की छूट मिली है। अभी तक हर साल ऐसे लोगों को 15 हजार रुपए का मेडिकल अलाउंस और 19200 रुपए का ट्रांसपोर्ट अलाउंस टैक्‍स फ्री मिलता है। यह कुल मिलाकर 34200 रुपए होता है। लेकिन बजट 2018 के प्रस्‍ताव के अनुसार अब लोगों को 40 हजार रुपए का स्‍टैंडर्ड डिडेक्‍शन मिलेगा। इसके लिए कोई बिल भी नहीं लगाना होगा।

 

 

यह भी पढ़ें : बड़े काम का है टैक्स सेविंग म्युचुअल फंड, जानें निवेश की A B C D

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट