Home » Economy » Taxationफाइनेंस बिल में सरकार ने किया संशोधन - Government has amended the finance bill 2018

बजट में हुई थी मोदी से बड़ी चूक, अब इन लोगों को देना पड़ा 25 हजार रु का फायदा

पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने जिन लोगों को बड़े अपनेपन से दिव्‍यांग नाम दिया था, उनके साथ इस बजट में अन्‍याय हो गया था।

1 of

 

नई दिल्‍ली. सरकार ने बजट में उन लोगों को ही झटका दे दिया, जिन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद नया नाम दिया था। दरअसल सरकार ने बजट में ऐसा टैक्स प्रस्ताव किया, जिससे दिव्यांगों पर टैक्स का बोझ बढ़ गया था। हालांकि सरकार ने चुपके से अपनी गलती सुधार ली और उन्हें 25 हजार रुपए का फायदा दे दिया। गौरतलब है कि पीएम मोदी ने ही विकलांगों को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से उन्हें 'दिव्यांग' नाम दिया था।

 

 
कैसे मिलेगा यह फायदा
1 फरवरी को वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने नौकरीपेशा लोगों को मिलने वाले मेडिकल और ट्रांसपोर्ट अलाउंस को खत्‍म करके 40 हजार रुपए का स्‍टैंडर्ड डिडेक्‍शन देने का प्रस्‍ताव किया था। इन बजट प्रस्‍तावों से दिव्‍यांगों को इनकम टैक्‍स में मिलने वाला फायदा 40 हजार रुपए पर सीमित होने जा रहा था। जबकि इन्‍हें पहले 53400 रुपए का फायदा मिल रहा था। ऐसे में दिव्‍यांगों को 13400 रुपए का नुकसान होना तय था।
 
 
अब मिलेगा दोगुना फायदा
मोदी सरकार ने अपनी इस गलती में तुरंत सुधार किया है। फाइनेंस बिल में हुए सुधार के अनुसार अब दिव्‍यांगों को 40 हजार की जगह 78400 रुपए की छूट मिलेगी। इसके लिए फाइनेंस बिल में संशोधन किया गया है। सीए और टैक्‍स कंसल्‍टेंट पवन जायसवाल के अनुसार सरकार ने फाइनेंस बिल में संशोधन किया है। इसमें सेक्‍शन 16 में क्‍लाज 6 व 7 जोड़ा गया है। इसके अनुसार दिव्‍यांगों को मिल रही ट्रांसपोर्ट अलाउंस की सुविधा मिलती रहेगी। इसके अलावा इन लोगों को 40 हजार रुपए का स्‍टैंडर्ड डिडेक्‍शन का लाभ भी मिलेगा।
 
 
कितना होगा फायदा
अभी दिव्‍यांगों को 3200 रुपए महीने का ट्रांसपोर्ट अलाउंस टैक्‍स फ्री मिलता है। सीए जायसवाल के अनुसार इस संसोधन से दिव्‍यांगों का इनकम टैक्‍स का फायदा बढ़ जाएगा। दिव्‍यांगों को 40 हजार रुपए का स्‍टैंडर्ड डिडेक्‍शन का लाभ मिलेगा और साथ में 38400 रुपए का टैक्‍स फ्री ट्रांसपोर्ट अलाउंस मिलेगा। अब दिव्‍यांगों को कुल मिलाकर 78400 रुपए की इनकम टैक्‍स से छूट मिलेगी।

 
कैसे होने वाला था नुकसान
इनकम टैक्‍स के लॉयर राजीव तिवारी के अनुसार मूल बजट प्रस्‍ताव ही पास होता तो दिव्‍यांगों को 13400 रुपए का नुकसान होता। अभी तक दिव्‍यांगों को 15 हजार रुपए मेडिकल और 3200 रुपए महीना ट्रांसपोर्ट अलाउंस की टैक्‍स छूट मिल रही थी। यह दोनों छूट साल में कुल मिलाकर 53400 रुपए की थीं। अगर पहले वाला ही बजट प्रस्‍ताव लागू होता, तो दिव्‍यांगों को केवल 40 हजार रुपए का स्‍टैंडर्ड डिडेक्‍शन ही मिल पाता। ऐसे में उन्‍हें हर साल 13400 रुपए का नुकसान होता।
 
 

आगे पढ़ें : आमलोगों के लिए क्‍या हैं बजट प्रस्‍ताव

 
आमलोगों को इनकम टैक्‍स की छूट से होगा 5800 रुपए का फायदा
बजट 2018 के प्रस्‍तावों से आम नौकरीपेशा को 5800 रुपए की अतिरिक्‍त इनकम टैक्‍स की छूट मिली है। अभी तक हर साल ऐसे लोगों को 15 हजार रुपए का मेडिकल अलाउंस और 19200 रुपए का ट्रांसपोर्ट अलाउंस टैक्‍स फ्री मिलता है। यह कुल मिलाकर 34200 रुपए होता है। लेकिन बजट 2018 के प्रस्‍ताव के अनुसार अब लोगों को 40 हजार रुपए का स्‍टैंडर्ड डिडेक्‍शन मिलेगा। इसके लिए कोई बिल भी नहीं लगाना होगा।
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss