बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Taxationबजट 2018, आपके डायरेक्‍ट फायदे के लि‍ए ये 5 फैसले कर सकते हैं मोदी

बजट 2018, आपके डायरेक्‍ट फायदे के लि‍ए ये 5 फैसले कर सकते हैं मोदी

उम्‍मीदें बन रही हैं कि‍ इस बजट में वि‍त्‍तमंत्री अरुण जेटली कुछ ऐसी घोषणाएं करेंगे, जि‍नका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा।

1 of

नई दिल्ली. बजट 2018 मोदी सरकार के लि‍ए एक चैलेंज लेकर आ रहा है। एक ओर सरकार का घाटा बढ़ रहा है और दूसरी ओर इंडस्‍ट्री व आम लोग जीएसटी और नोटबंदी की चोट का मरहम तलाश रहे हैं। अगले साल आम चुनाव भी है, वहीं कि‍सानों ने एक साल पहले से मोर्चा खोला हुआ है। इस चौतरफा दबाव की वजह से यह उम्‍मीदें बन रही हैं कि‍ इस बजट में वि‍त्‍तमंत्री अरुण जेटली कुछ ऐसी घोषणाएं करेंगे, जि‍नका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। सूत्रों से मि‍ली जानकारी व मीडि‍या रि‍पोर्ट्स के वि‍श्‍लेषण से कम से कम 5 ऐसी बातें सामने आई हैं, जि‍नका एलान बजट 2018 में हो सकता है। 

Live Budget 2018 News - आम बजट 2018 से जुड़ी हर खबर

 

1 इनकम टैक्‍स की छूट सीमा 
इस बार इनकम टैक्‍स में छूट की सीमा 3  लाख तक हो सकती है। यह फि‍लहाल 2.5  लाख है। कुछ ऐसी भी रि‍पोर्ट आई थीं, जि‍नमें छूट का दायरा बढ़ाकर 5 लाख तक करने की बात कही गई थी, लेकि‍न ज्‍यादा संभावना यही है कि‍ टैक्‍स छूट की सीमा 3 लाख कर दी जाएगी। यह फैसला बढ़ती महंगाई को देखते हुए लि‍या जा रहा है। जानें अन्‍‍‍य 4 फैसले - 

2 बदल सकता है  टैक्स स्लैब 
बजट 2018 में इनकम टैक्स स्लैब में भी बदलाव कि‍या जा सकता है। सरकार 5 से 10 लाख तक 10 फीसदी, 10 से 20 लाख तक 20 फीसदी और 20 लाख से ऊपर की आय पर 30 फीसदी टैक्स तय कर सकती है। अभी 10 लाख से ऊपर आय पर 30 फीसदी की दर से टैक्‍स लगता है कोई स्‍लैब नहीं है। 

 

3 निवेश में टैक्स छूट की सीमा बढ़ सकती 
अभी हमें इंश्योरेंस, पीपीएफ, ईपीएफ में 1.5 लाख तक के निवेश पर टैक्स छूट मिलती है। मीडि‍या रि‍पोर्ट्स के मुताबि‍क, महंगाई को देखते हुए सरकार बजट 2018 में इस सीमा को बढ़ाकर 2.5 या 3 लाख रुपए कर सकती है। 

 

4. मेडिकल, ट्रांसपोर्ट अलाउंसेस पर छूट बढ़ सकती है 
बजट 2018 में मेडि‍कल रीइंबर्समेंट और ट्रांसपोर्ट अलाउंस पर छूट बढ़ाने की घोषणा हो सकती है। फि‍लहाल मेडि‍कल के लि‍ए सालाना 15 हजार और ट्रांसपोर्ट के लि‍ए 1600 रुपए प्रति‍माह का अलाउंस टैक्‍स के दायरे से बाहर है। 

 

5. यूनिवर्सल हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम
बजट 2018 में सबके लिए यूनिवर्सल हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम की घोषणा हो सकती है। इसके तहत 2 से 5 लाख रुपए का हेल्थ इंश्योरेंस मिल सकता है। इस योजना का मकसद खासतौर पर ऐसे लोगों को इंश्‍योरेंस कवर देना है जो असंगठि‍त क्षेत्रों में काम करते हैं। यह कुछ कुछ अमेरि‍का की ओबामाकेयर स्‍कीम जैसी हो सकती है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट