बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Taxation31 मार्च आखि‍री दि‍न है इन चीजों को सस्‍ते में खरीदने का, फि‍र हो जाएंगी महंगी

31 मार्च आखि‍री दि‍न है इन चीजों को सस्‍ते में खरीदने का, फि‍र हो जाएंगी महंगी

आपकी जरूरत की कुछ ऐसी चीजें हैं जो जल्‍द ही महंगी जाएंगी।

1 of
नई दि‍ल्‍ली। आपकी जरूरत की कुछ ऐसी चीजें हैं जो जल्‍द ही महंगी जाएंगी। अगर खरीदने का प्‍लान है और जेब में पैसे हैं तो ये काम कर डालें क्‍योंकि‍ बाद में उसी चीज की ज्‍यादा कीमत चुकानी होगी। इसकी दो वजह हैं - पहली वजह तो ये है कि‍ 1 अप्रैल से नया फाईनेंशि‍यल ईयर शुरू हो जाता है। इसलि‍ए ज्‍यादातर कंपनि‍यों अपना स्‍टॉक क्‍लि‍यर करना चाहती हैं। ऐसे में आपको अच्‍छे डि‍स्‍काउंट पर चीजें मि‍ल जाती हैं। दूसरी मगर अहम वजह ये है कि‍ वि‍त्‍त मंत्री अरुण जेटली ने 1 फरवरी को जो बजट पेश कि‍या था, उसमें कस्‍टम ड्यूट और उत्‍पाद शुल्‍क के संबंध में कुछ महत्‍वपूर्ण घोषणाएं की गई थीं। कई चीजों पर इनमें बढ़ोतरी हुई थी। अब वह बढ़ोतरी लागू होने का समय आ गया है। आगे पढ़ें वो चीजें जो मार्च के बाद महंगी हो जाएंगी। 

1 मोबाइल फोन 
फोन के दामों में भी 1 अप्रैल से बढ़ोतरी हो सकती है। बजट 2018-19 में फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली ने मोबाइल फोन और उसके पार्ट्स पर कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी है। सैमसंग, वीवो, ओपो सहि‍त तमाम कंपनि‍यां बाहर से पार्ट्स मंगाती हैं। एप्‍पल ने तो बजट घोषणा के बाद ही दाम बढ़ा दि‍ए है। मुमकि‍न हैं बाकी कंपनियां भी 1 अप्रैल से कीमत बढ़ा दें। 

 

2 ब्यूटी प्रोडक्ट्स और परफ्यूम
अगर आप लॉरेल, शैंबोर जैसे इंटरनेशनल ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियों के इंपोर्टेड ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। तो 1 अप्रैल से पहले अपने लिए स्टॉक कर सकते हैं। सरकार ने बजट में इंपोर्टेड ब्यूटी प्रोडक्ट पर कस्टम ड्यूटी 10 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी कर दिया है। परफ्यूम और सनस्क्रीन पर भी कस्टम ड्यूटी बढ़ाकर 20 फीसदी कर दी है। ऐसे में प्रोडक्ट स्टॉक करने पर आपको कुछ समय के लिए कॉस्ट का फायदा होगा।

 

3 टीवी, एलईडी
अगर आप एलजी, सैमसंग, व्हर्लपूल जैसे ब्रांड का टीवी या एलईडी खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो 1 अप्रैल से पहले खरीद लें। सरकार ने टीवी के पार्ट्स पर कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी है। ज्यादातर टीवी और एलईडी के पार्ट्स इंपोर्ट होते हैं और उन्हें इंडिया में लाकर असेंबल किया जाता है। बजट में सरकार ने टेलीवि‍जन पार्ट्स पर लगने वाली कस्‍टम ड्यूटी को बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया है। ऐसे में 1 अप्रैल के बाद से एलजी, सैमसंग जैसे तमाम बड़े ब्रांड्स के टीवी और एलईडी महंगे हो सकते हैं। 

 

4 इंपोर्टेड जूते 
वि‍देशी जूता पहनने का मन हो तो मार्च में खरीदने के बारे में सोच सकते हैं। इसके बाद ये महंगे हो जाएंगे। आम बजट में इस पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी को 10 से बढ़ाकर 20 फीसदी कर दिया गया है।

 

5  सि‍गरेट - 65 मिलीमीटर तक लंबाई वाली सिगरेट पर उत्पाद शुल्क 215 रुपये प्रति एक हजार से बढ़ाकर 311 रुपये प्रति हजार कर दी गई है। तंबाकू वाले पान-मसाले व गुटखे पर उत्पाद शुल्क 10 प्रतिशत से बढ़कर 12 प्रतिशत कर दि‍या गया है। यह 2 फीसदी की बढ़ोतरी आखि‍र में ग्राहक की जेब पर ही जाती है। ये प्रोडक्‍ट भी 1 अप्रैल से महंगे से हो सकते हैं। 

6  बाइक और कार - सरकार ने बजट में इंपोर्टेड मोटर कार और बाइक के कुछ पार्ट्स पर सरकार ने कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी है। जिन पार्ट्स पर कस्टम ड्यूटी पहले 7.5 फीसदी से लेकर 20 फीसदी तक थी, उन पर ड्यूटी बढ़ाकर 15 से 25 फीसदी कर दी है। इसका असर इंपोर्टेड कार और बाइक की कीमतों पर पड़ सकता है। 

 

7 चांदी, सोना, फलों का जूस, सोया प्रोटीन को छोड़कर अन्य फूड तैयार करने का अन्य सामान, सनस्क्रीन, सनटैन, मैनीक्यूर, पेडिक्यूर का सामान, शेविंग से पहले और बाद इस्तेमाल किए जाने वाला सामान, ट्रक और बसों के रेडियल टायर, रेशमी कपड़े, रंगीन रत्न, हीरे, आर्टिफिशियल ज्वेलरी महंगी होगी। 

8 स्मार्ट घड़ियां, फर्नीचर, गद्दे, लैंप, हाथ और पॉकेट घड़ियां, ट्राइसाइकिल, स्कूटर, पेडल कार, पहिये वाले खिलौने, गुड़िया सभी प्रकार के पजल, आउटडोर खेलों, स्वीमिंग पूल में इस्तेमाल होने वाले उपकरण, पैडिलंग पूल्स, लाइटर, मोमबत्तियां भी महंगे हो सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट