Home » Economy » Taxation22 properties that were auctioned between December and February

पैनकार्ड क्‍लब्‍स की 11 प्रॉपर्टीज की मार्च में नीलामी, रिजर्व प्राइस 260 करोड़ तय

दिसंबर से फरवरी के बीच में पैनकार्ड क्‍लब्‍स की 22 प्रॉपर्टीज की नीलामी हो चुकी है।

22 properties that were auctioned between December and February
नई दिल्‍ली. पैनकार्ड क्‍लब्‍स में इन्‍वेस्‍टर्स की फंसी 7,000 करोड़ रुपए से ज्‍यादा की राशि की रिकवरी के लिए मार्केट रेगुलेटर सेबी पैनकार्ड क्‍लब्‍स और इसके दिवंगत सीएमडी की 11 प्रॉपर्टीज की नीलामी करेगा। यह नीलामी अगले माह होगी। इस नीलामी के लिए रिजर्व प्राइस 260 करोड़ रुपए रखा गया है। यह जानकारी सेबी ने बृहस्‍पतिवार को जारी किए नोटिस में दी। 
 
दिसंबर से फरवरी के बीच में पैनकार्ड क्‍लब्‍स की 22 प्रॉपर्टीज की नीलामी हो चुकी है। इनकी रिजर्व प्राइस कुल मिलाकर 552 करोड़ रुपए रही। सेबी ने नोटिस में कहा कि एसबीआई कैपिटल मार्केट्स पैनकार्ड क्‍लब्‍स की 10 प्रॉपर्टीज और इसके दिवंगत सीएमडी सुधीर मोरावेकर की 1 प्रॉपर्टी की 21 मार्च को नीलामी करेगा। रिजर्व प्राइस 259.48 करोड़ रुपए रहेगा। 
 

किस-किस प्रॉपर्टी की होगी नीलामी

सेबी पैनकार्ड क्‍लब्‍स की जिन प्रॉपर्टीज की नीलामी करने जा रहा है, उनमें एक 4 स्‍टार होटल, रिजॉर्ट्स, लैंड पार्सल्‍स, ऑफिस स्‍पेस और दुकानें शामिल हैं। ये प्रॉपर्टीज गोवा, महाराष्‍ट्र, राजस्‍थान और हरियाणा में मौजूद हैं। 
 

बिडर्स कर लें पूरी इन्‍क्‍वायरी 

सेबी ने यह भी कहा कि बिडर्स को अपनी बोलियां सबमिट करने से पहले अपनी तरफ से प्रॉपर्टीज के नेचर, टाइप, क्‍लासिफिकेशन, इनकम्‍बरेन्‍सेज, लिटिगेशंस, अटैचमेंट्स, एक्‍वीजीशन लायबिलिटीज को लेकर इन्‍क्‍वायरी कर लेनी चाहिए। सेबी किसी भी थर्ड पार्टी द्वारा इन प्रॉपर्टीज पर किए जाने वाले दावे, अधिकार या बकाया आदि के लिए जिम्‍मेदार नहीं होगा। 
 

क्‍यों हो रही है नीलामी 

पैनकार्ड क्‍लब्‍स ने गैरकानूनी तरीके से विभिन्‍न हॉलिडे स्‍कीम्‍स के जरिए 2002-03 से 2013-14 के बीच 51 लाख से ज्‍यादा इन्‍वेस्‍टर्स से 7,000 करोड़ रुपए से ज्‍यादा के पैसे जुटाए थे। सेबी ने फरवरी 2016 में कंपनी को इन पैसों को लौटाने का आदेश दिया था। लेकिन कंपनी इस आदेश का पालन करने में असमर्थ रही थी। 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट