विज्ञापन
Home » Economy » TaxationKalka-Shimla heritage train to now have a restaurant coach

जल्द ही इस ट्रेन में जुड़ने जा रहा है restaurant coach, सफर के दौरान यात्री ले पाएंगे ओपन एअर रेस्तरां में खाने का मजा

इसमें शानदार चेयर और टेबल लगाने के साथ-साथ बारिश से यात्रियों को बचाने के लिए रेन कर्टेन भी लगाए गए हैं

1 of

 

नई दिल्ली। कालका-शिमला के लिए आपका सफर और अधिक सुहाना होने जा रहा है। भारतीय रेलवे ने इस हेरिटेज रूट पर चलनेवाली टूरिस्ट ट्रेन में सफर को मजेदार बनाने के लिए ओपन एअर रेस्तरांओपन एअर रेस्तरां कोच बनाया है। दावा किया जा रहा है कि यह देश का पहला ओपन एअर रेस्तरां कोच होगा जिसके दोनों ओर दीवार नहीं होगी, बल्कि बड़ी-बड़ी खुली खिड़कियां होंगी। कोच को कालका वर्कशॉप में तैयार कर दिया गया है। जीपीएस आधारित इस ओपन एअर रेस्तरां को जल्द ही शिमला-कालका नैरो गेज लाइन पर चलाया जाएगा।

 

बता दें कि कुछ महीने पहले ही कालका-शिमला ट्रेन सैलानियों के अनुभव को और बेहतर करने के लिए विस्टाडोम कोच जोड़ा गया है। इस कोच में पारदर्शी छत व खिड़कियां है। 96 किमी लंबे इस ट्रैक पर सफर के दौरान यात्री वादियों के प्राकृतिक सौंदर्य को और नजदीक से देखने का मौका मिलता है।

रात का नजारा देखने के लिए नाइट विजन कैमरे लगाए गए हैं

 

इस रूट पर एक कोच को ओपन एअर रेस्तरां में तब्दील किया गया है। इसमें शानदार चेयर और टेबल लगाने के साथ-साथ बारिश से यात्रियों को बचाने के लिए रेन कर्टेन भी लगाए गए हैं। रात का नजारा देखने के लिए नाइट विजन कैमरे लगाए गए हैं।

हवाई जहाज की तरह कोच के किचन से लेकर टॉयलेट तक तमाम सुविधाओं से लैस हैं। इसका इंटीरियर भी बहुत शानदार बनाया गया है। इसमें मोबाइल फोन चार्ज करने के पॉइंट भी दिए गए हैं। जल्द ही इस ओपेन रेस्तरां का लॉन्च किया जाएगा।

 

इसे खुली हवा का आनन्द लेने के नजरिये से तैयार किया गया है

 

इसमें मौसम का भी ध्यान रखते हुए इसमें इम्प्रूवमेंट की जा सकती है। फ़िलहाल इसे खुली हवा का आनन्द लेने के नजरिये से तैयार किया गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस कोच को शिमला में डिस्प्ले के तौर पर लगाया गया है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन