बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Taxation2 लाख लोगों पर गिरने वाली है गाज, मोदी सरकार ने तैयार कर ली फाइल

2 लाख लोगों पर गिरने वाली है गाज, मोदी सरकार ने तैयार कर ली फाइल

देश के 2 लाख लोग सरकार के रडार पर हैं। इन पर कभी भी मोदी सरकार का डंडा चल सकता है।

1 of

नई दिल्‍ली. देश के 2 लाख लोग सरकार के रडार पर हैं। इन पर कभी भी मोदी सरकार का डंडा चल सकता है। ये 2 लाख लोग ऐसे हैं, जिन्‍होंने नोटबंदी के दौरान कैश में बड़ी रकम बैंक खातों में जमा की। सरकार के अनुसार, नोटिस देने के बावजूद इन लोगों ने अभी तक कोई जवाब नहीं दिया है। ऐसे में अब जल्‍द ही सरकार इनके खिलाफ एक्‍शन लेने की तैयारी में है। 

 

आगे पढ़ें- कितनी रकम की थी जमा  

कितनी बड़ी रकम कैश में की जमा 

इन 2 लाख लोगों ने नोटबंदी के दौरान अपने बैंक खाते में 15 लाख या इससे ज्यादा रुपए कैश जमा किए थे। इन लोगों को दिसंबर और जनवरी माह में केंद्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड (CBDT) की ओर से नोटिस जारी किया गया। हालांकि अभी तक इनमें से किसी ने भी नोटिस का जवाब नहीं दिया है। 

 

आगे पढ़ें- जवाब नहीं देने पर क्‍या होगा 

क्‍या होगा अगर नहीं दिया जवाब

अगर ये लोग CBDT द्वारा भेजे गए नोटिस का जवाब नहीं देते हैं तो इनके लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है। एक नियत समय तक जवाब का इंतजार करने के बाद विभाग इन लोगों के खिलाफ जुर्माना और मुकदमा चलाने जैसी कार्रवाई कर सकता है। 

 

आगे पढ़ें- कुल कितने निकले ऐसे खाते

कुल कितने खातों में जमा हुआ इतना ज्‍यादा कैश 

CBDT के चेयरमैन सुशील चंद्रा के मुताबिक, कुछ लोगों द्वारा 15 लाख रुपए से अधिक की राशि ऐसे खातों में जमा की गई है, जिनके लिए रिटर्न भी फाइल नहीं किए गए हैं। ऐसे 1.98 लाख खातों की पहचान की गई है।

 

आगे पढ़ें- 3 माह में 3000 मामले

पिछले 3 माह में सामने आए 3000 मामले 

चंद्रा ने आगे बताया कि 3,000 मामले पिछले तीन महीनों में दर्ज किए गए हैं। ये टैक्‍स चोरी, देरी से टैक्‍स जमा करने, इनकम छुपाने जैसे मामले हैं। उन्‍होंने बताया कि डिजिटलीकरण के बढ़ते दायरे को देखते हुए इनकम टैक्‍स विभाग भी ई-स्‍टेटमेंट पर ध्‍यान दे रहा है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट