विज्ञापन
Home » Economy » TaxationIncome Tax Dept To Take Strict Measures To Up Tax Collection

अगर इनकम टैक्स भरने में बरती है थोड़ी भी कोताही, तो सावधान हो जाएं, पड़ सकता है छापा

इनकम टैक्स की वसूली के लिए आयकर विभाग पैमाने पर छापेमारी करने की तैयारी में

Income Tax Dept To Take Strict Measures To Up Tax Collection

नई दिल्ली.

आयकर विभाग ऐसे लोगों पर छापेमारी करने की तैयारी में है जिन्होंने टैक्स नहीं भरा है। फरवरी के तीसरे हफ्ते तक टैक्स कलेक्शन 8 लाख करोड़ रुपए से भी कम रहा, जबकि सरकार ने 12 लाख करोड़ का लक्ष्य रखा था। विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक टैक्स कलेक्शन की वृद्धि दर 19.5 फीसदी तय की गई थी, लेकिन फिलहाल यह सिर्फ 12.5 फीसदी है। इसके चलते कयास लगाए जा रहे हैं कि आयकर विभाग आयकर की वसूली के लिए बड़ा अभियान चला सकता है, जिसकी वजह से टैक्स रिफंड होने में देर होगी।

 

आकंड़ों के मुताबिक 20 फरवरी तक कुल टैक्स कलेक्शन 7,79,459.7 करोड़ रुपए रहा। सबसे ज्यादा टैक्स कलेक्शन वाले शहर मुंबई में 7.4 फीसदी बढ़त के साथ 2.30 लाख करोड़ रुपए का टैक्स जमा हुआ। पिछले साल यह 2.22 लाख करोड़ था। इसके बाद 1.2 लाख करोड़ रुपए टैक्स जमा के साथ दिल्ली दूसरे नंबर पर रहा। पिछले साल की तुलना में टैक्स कलेक्शन 27 फीसदी ज्यादा रहा।

 

टैक्स वसूली की तैयारी में विभाग

इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक टैक्स कलेक्शन के लक्ष्य में काफी पीछे होने के चलते आयकर विभाग काफी प्रेशर में है। इसके चलते आयकर अधिकारी वीकेंड और छुट्‌टी वाले दिन भी काम कर रहे हैं। Central Board of Direct Taxes के हालिया नियुक्त हुए चेयरमैन P C Mody ने बताया कि विभाग के अधिकारी रिवेन्यू कलेक्शन को बढ़ाने की तैयारी में तो हैं। हालांकि अधिकारियों को यह कहा गया है कि टैक्स पेयर्स को किसी तरीके से भी परेशान न किया जाए।

 

ऐसे टैक्स कलेक्शन करेगा विभाग

Chokshi & Chokshi चार्टर्ड अकाउंटेंट फर्म के सीनियर पार्टनर मितिल चोकसी के मुताबिक विभाग ने सक्रियता दिखाते हुए ऐसे लोगों को समन किया है जिन्होंने TDSतो डिडक्ट किया है लेकिन उसे टैक्स अथॉरिटी को जमा नहीं कराया। उन्होंने बताया कि विभाग जांच करने जा रहा है कि कौन से लोगों ने self assessment टैक्स अभी तक जमा नहीं कराया है। इसके अलावा विभाग ऐसी कंपनियों के बैंक अकांउट अटैच करने, नोटिस जारी करने और मुकदमा चलाने की भी तैयारी में है जिन्होंने टैक्स जमा करने में डिफॉल्ट किया है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन