Advertisement
Home » Economy » TaxationIncome tax department issue notice to 1400 companies for not submitting income tax or TDS

1400 कंपनियों ने कर्मचारियों से काट लिया पर सरकार के पास जमा नहीं कराया इनकम टैक्स, जारी हुआ नोटिस

आयकर विभाग की कार्रवाई, चार बड़ी कंपनियां भी शामिल

1 of

नई दिल्ली। कर्मचारियों के वेतन से आयकर काट कर सरकारी खजाने में जमा नहीं कराने के लिए चार बड़े बिजनेस घरानों समेत 1400 नियोक्ताओं को कानूनी नोटिस जारी किया गया है। 

 

50 करोड़ से ज्यादा का टीडीएस काटने वाली चार बड़ी कंपनियां भी शामिल

वित्त मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, कर्मचारियों तथा अन्य से स्रोत पर कर (टीडीएस) लेकर सरकार के पास जमा नहीं कराने के मामले में चालू वित्त वर्ष में कुल 1400 नियोक्ताओं को कानूनी नोटिस दिए गए हैं। इनमें चार ऐसी बड़ी कंपनियां भी शामिल हैं जिन्होंने 50 करोड़ रुपए से ज्यादा का टीडीएस काटा है, लेकिन सरकार के पास जमा नहीं कराया है। हालांकि, उसने इन घरानों के नाम नहीं बताए हैं।

10 प्रतिशत मामलों में 1 करोड़ से ज्यादा की कटौती


मंत्रालय ने मीडिया में आई उन रिपोर्टों को खारिज कर दिया है कि मुंबई आयकर विभाग छोटे कारोबारियों को निशाना बनाते हुए उन्हें कानूनी नोटिस जारी कर रहा है। उसने बताया कि पिछले एक महीने में सिर्फ 50 बड़े मामलों में ही कानूनी नोटिस जारी किया गया है। इनमें 10 प्रतिशत मामलों में एक करोड़ से ज्यादा की टीडीएस की चोरी की गई है। 80 प्रतिशत मामलों में यह रकम 10 लाख से एक करोड़ रुपए के बीच और 10 प्रतिशत मामलों में पांच लाख से 10 लाख के बीच है।

छोटे कारोबारियों को परेशान नहीं कर रहे: आयकर विभाग


केंद्रीय आयकर विभाग का कहना है कि 130 करोड़ की आबादी वाले देश में हर वर्ष छह करोड़ लोग आयकर रिटर्न भरते हैं जिनमें से चालू वित्त वर्ष में मात्र 1,400 को कानूनी नोटिस जारी किया गया है। इसे किसी भी प्रकार छोटे कारोबारियों को परेशान करने का मामला नहीं ठहराया जा सकता।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss