बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Taxationटैक्‍स डि‍पार्टमेंट ने दि‍या है 15 मार्च तक का वक्‍त, ये लोग हो जाएं अलर्ट

टैक्‍स डि‍पार्टमेंट ने दि‍या है 15 मार्च तक का वक्‍त, ये लोग हो जाएं अलर्ट

अब सरकार के लि‍ए कि‍सी की भी फाइनेंशि‍यल गति‍वि‍धि‍यां ट्रैक करना आसान हो गया है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। डिजिटाइजेशन और आधार लिंकिंग की बदौलत अब सरकार के लि‍ए कि‍सी की भी फाइनेंशि‍यल गति‍वि‍धि‍यां ट्रैक करना आसान हो गया है। सरकार ने वि‍भाग के अधि‍कारि‍यों को टैक्‍स का दायरा बढ़ाने का हुक्‍म देने के साथ-साथ उनके हाथ और मजबूत कर दि‍ए हैं। हाल ही में यह फैसला लि‍या गया है। अब अधिकारि‍यों का मकसद ज्‍यादा से ज्‍यादा टैक्‍स जमा करवाना है। इनकम टैक्‍स डि‍पार्टमेंट ने इसके लि‍ए वि‍शेष सूचना जारी की है। 


आप कोई कंपनी चलाते हैं या कारोबारी, पेशेवर हैं या करते हैं कोई छोटा-मोटा काम अथवा नौकरी। अगर आप कमाते हैं तो इनकम टैक्‍स डि‍पार्टमेंट की ओर से जारी कि‍या गया ये संदेश आपके लि‍ए ही है। जैसा कि‍ आप जानते हैं कि‍ 1 मार्च से नया वि‍त्‍तीय वर्ष शुरू हो जाएगा। इसीलि‍ए टैक्‍स वि‍भाग ने ऐसे सभी लोगों के लि‍ए सूचना जारी की है जो टैक्‍स के दायरे में आते हैं। आगे पढ़ें 

  

15 मार्च तक जमा कराएं टैक्‍स 


वि‍भाग की ओर से जारी की गई सूचना के मुताबि‍क, आपको 15 मार्च 2018 तक 100 फीसदी एडवासं टैक्स जमा कराना है। 
नौकरी पेशेवर हों या कारोबारी यह सभी के लि‍ए है। अगर आपकी टैक्‍स देनदारी 10 हजार रुपए या उससे अधि‍क है तो आपको 15 मार्च 2018 तक अपने एडवांस टैक्‍स की भरपाई करनी ही होगी। अगर कहीं आपका टीडीएस कटा है तो आपको उसे छोड़कर बाकी टैक्‍स देनादारी जमा करवानी होगी। कॉरपोरेट के मामले में केवल ई पेमेंट ही स्‍वीकार की जाएगी। अगर ऐसा नहीं कि‍या तो सेक्‍शन 234B और 234C के तहत कार्रवाई होगी। इसके बारे में अधि‍क जानकार www.incometaxindia.gov.in पर मि‍ल जाएगी। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट