बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Taxationशाहरुख खान का फार्म हाउस अटैच, बेनामी एक्‍ट के तहत आईटी डि‍पार्टमेंट की बड़ी कार्रवाई

शाहरुख खान का फार्म हाउस अटैच, बेनामी एक्‍ट के तहत आईटी डि‍पार्टमेंट की बड़ी कार्रवाई

इनकम टैक्‍स डि‍पार्टमेंट ने बॉलीवुड कलाकार शाहरुख खान के एक फार्म हाउस को अस्‍थाई तौर पर अटैच कर दि‍या है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। इनकम टैक्‍स डि‍पार्टमेंट ने बॉलीवुड कलाकार शाहरुख खान के एक फार्म हाउस को अस्‍थाई तौर पर अटैच कर दि‍या है। यह प्रॉपर्टी महाराष्‍ट्र के अलीबाग में है। अटैचमेंट  नोटि‍स बेनामी प्रॉपर्टी एक्‍ट (PBPT) के तहत दि‍संबर में जारी कि‍या गया है। गौरतलब है कि‍ बेनामी प्रॉपर्टी एक्‍ट को मोदी सरकार ने बीते एक नवंबर को लागू कर दि‍या  है। इसका मकसद कि‍सी और के नाम से प्रॉपर्टी लेकर उसका फायदा उठाने वालों पर नकेल कसना है। मोदी ने घोषणा कर दी थी कि‍ उनका अगला नि‍शाना बेनामी प्रॉपर्टी है। 


इस नोटि‍स की पुष्‍टि‍ करते हुए आईटी डि‍पार्टमेंट एक वरि‍ष्‍ठ अधि‍कारी ने कहा कि‍ यह नोटि‍स इस एक्‍ट के सेक्‍शन 24 के तहत जारी कि‍या गया है। अगर जांच अधि‍कारी को लगता है कि‍ वह शख्‍स बेनामीदार है तो वह अधि‍कारी उस शख्‍स या लाभार्थी को अटैचमेंट नोटि‍स जारी कर सकता है। 


नोटि‍स का नहीं दि‍या जवाब 
बि‍जनेस स्‍टैंडर्ड की रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, इनकम टैक्‍स डि‍पार्टमेंट के एक अधि‍कारी ने बताया कि‍ इस प्रॉपर्टी का सर्कि‍ल रेट 14.67 करोड़ रुपए है। हालांकि‍ मार्केट रेट इससे पांच गुना तक ज्‍यादा हो सकता है। 
यह फार्म हाउस 19960 वर्ग मीटर में फैला हुआ है। यहां स्‍वीमिंग पूल, बीच और प्राइवेट हैलीपैड भी है। शाहरुख की कंपनी रेड चि‍ली एंटरटेनमेंट और कोलकाता नाइट राइडर्स के सीईओ को 24 जनवरी को इस संबंध में ई मेल भेजा गया था। हालांकि कई बार रिमाइंडर भेजने के बावजूद कोई जवाब नहीं आया। आगे पढ़ें खेती के लि‍ए मांगी थी जमीन 


 

खेती के  लि‍ए चाहि‍ए थी जमीन 
शाहरुख के खि‍लाफ सबसे बड़ा आरोप ये है कि उन्‍होंने खेतीबाड़ी के लि‍ए खेती की जमीन खरीदने के लि‍ए आवेदन कि‍या था, मगर उन्‍होंने खेती करने के बजाए अलीबाग में पर्सनल यूज के लि‍ए फार्महाउस बना दि‍या। इस मामले की पड़ताल की जो रि‍पोर्ट दी गई है उसके मुताबि‍क, बेनामी एक्‍ट के तहत इस तरह की ट्रांजेक्‍शन को बेनामी ट्रांजेक्‍शन कहा जाता है, जहां डेजा वू फार्म्‍स ने शाहरुख को फायदा पहुंचाने के लि‍ए बेनामीदार की भूमि‍का नि‍भाई। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट