Home » Economy » TaxationFirst Time in India Diesel Costs Higher Than Petrol in This State

पहली बार पेट्रोल से महंगे हुए डीजल के दाम

उड़ीसा में पेट्रोल से कई ज्यादा महंगा डीजल बिक रहा है। यहां एक लीटर डीजल पेट्रोल से 12 पैसे महंगा है।

First Time in India Diesel Costs Higher Than Petrol in This State

भुवनेश्वर: उड़ीसा में पेट्रोल से कई ज्यादा महंगा डीजल बिक रहा है। यहां एक लीटर डीजल पेट्रोल से 12 पैसे महंगा है। एक सरकारी एजेंसी से मुताबिक, भुवनेश्वर में बीते रविवार एक लीटर पेट्रोल की कीमत 80.57 रुपए थी जबकि डीजल की कीमत 80.69 रुपए प्रति लीटर थी। डीजल की बढ़ती कीमतों के चलते राज्य की सरकार ने केंद्र ससरकार को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है। उत्कल पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के महासिचव संजय लाथ ने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है जब डीजल के रेट पेट्रोल से ऊपर निकल गये। उन्होंने कहा कि दूसरे राज्यों में पेट्रोल और डीजल पर वैट की दर अलग-अलग लगाई जाती है जबकि ओडिशा में दोनों ईंधनों पर 26 प्रतिशत की दर से वैट लगाया जाता है। उन्होंने दावा किया कि दाम ऊंचे रहने की वजह से ओडिशा में डीजल की बिक्री कम हुई है। 

 

आवश्यक वस्तुओं की कीमतों  में भी हो सकती है बढ़ोतरी

डीजल के दाम बढ़ने पर ओडिशा के  वित्त मंत्री एस.बी बेहड़ा ने कहा, 'ऐसा केंद्र की मोदी सरकार की गलत  नीतियों की वजह से हुआ है। केंद्र सरकार और तेल विपणन कंपनियों के बीच समझ होनी चाहिए।' बेहड़ा ने  डर जताते हुए कहा कि डीजल की कीमत में वृद्धि के कारण आवश्यक वस्तुओं की कीमतों  में भी वृद्धि हो सकती है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आर्य ज्ञानेंद्र ने कहा, 'केंद्र की सरकार अप्रभावी है, जो तेल की कीमतों में हो रही बढ़ोतरी को रोकने में असमर्थ है। खासतौर पर डीजल की कीमतों को।' 

 

धमेंद्र प्रधान ने की राज्य सरकार से बात

भाजपा की राज्य इकाई के महासचिव पृथ्वीराज हरिचंदन ने कहा, ' वित्त मंत्री (बेहड़ा) को न्यायसंगत होना चाहिए। देश में हर व्यक्ति जानता है कि ईंधन के दाम क्यों बढ़ रहे हैं। देश के 13 राज्यों ने ईंधन पर वैट में कटौती की है लेकिन ओडिशा सरकार ने इस मामले में अभी तक कोई फैसला नहीं किया है।'  तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने रविवार को राज्य सरकार से उड़ीसा के लोगों को राहत देने के लिए वैट की दर को कम करने के लिए कहा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट