विज्ञापन
Home » Economy » TaxationIncome Tax Department raid

आय का स्रोत नहीं बताने पर आयकर विभाग बैंक खाते सील करके वसूलेगा बकाया

आयकर विभाग ने कंपनी ट्रैवलखाना और बेबीगोगो के सील किए खाते

Income Tax Department raid

Income Tax Department raid: इनकम टैक्स विभाग आय का सही स्रोत न बताने वालों के खिलाफ आक्रामक कार्रवाई करने की तैयारी में है। विभाग की ओर से संबंधित कंपनियों के खाते फ्रीज करके बाकाया वसूला जाता है।

नई दिल्ली. इनकम टैक्स विभाग आय का सही स्रोत न बताने वालों के खिलाफ आक्रामक कार्रवाई करने की तैयारी में है। विभाग की ओर से संबंधित कंपनियों के खाते फ्रीज करके बाकाया वसूला जाता है। बिजनेस स्टैंडर्ड की खबर के मुताबिक ऐसा रुख आयकर विभाग ने स्टार्टअप कंपनी ट्रैवलखाना और बेबीगोगो के खिलाफ अपनाया था। ये कंपनियां आय का स्रोत बताने में नाकाम रही थी। ऐसा उस स्थिति में होता है, जब कंपनी बिकने के कगार पर हो। 

 

कैसे बचा जा सकता है 

इस तरह की स्थिति से बचने के लिए नोटिस जारी होते ही सही अधिकारी से संपर्क करना चाहिए। ऐसे में कुल राशि का 20 फीसदी के भुगतान करने सलाह दी जाती है, जिसे आप कई किस्तों में अदा कर सकते हैं। दूसरा आप्शन है कि तुरंत नोटिस के खिलाफ अपील करनी चाहिए और कर कानूनों के तहत उनके पास मौजूद विकल्प का इस्तेमाल करना चाहिए।

 

आयकर विभाग धारा 68 का करता है इस्तेमाल 

आयकर विभाग के पास फ्रीज किए गए बैंक खातों से अपना बकाया वसूलने का अधिकार है लेकिन यह मामले और टाइमलाइन पर निर्भर करता है। इस मामले में आयकर विभाग आय कर कानून की धारा 68 का इस्तेमाल करता है। ट्रैवलखाना और बेबीगोगो के मामले में आय कर विभाग ने बकाया कर मांग के लिए नोटिस जारी किए थे और फिर अपने बकाये की वसूली के लिए इन कंपनियों के खाते फ्रीज कर दिए।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन