विज्ञापन
Home » Personal Finance » ITR FilingIncome tax return filing last chance

कमा रहे हैं तो भर दें इनकम टैक्स रिटर्न, नहीं तो हो जाएगी दिक्कत, सरकार दे रही है 21 दिनों का आखिरी मौका

खर्च के तरीकों से टैक्स बचाने वालों की टैक्स विभाग ने बनाई सूची

Income tax return filing last chance

Income tax return filing last chance: सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेशन (CBDT) ने मॉनिटरिंग सिस्टम से ऐसे लोगों को चिन्हित किया है, जिसकी आय इनकम  टैक्स के दायरे में आती है। लेकिन इसके बावजूद उन्होंने अभी तक इनकम टैक्स रिटर्न (ITR)  फाइल नहीं किया है।

नई दिल्ली. सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेशन (CBDT) ने मॉनिटरिंग सिस्टम से ऐसे लोगों को चिन्हित किया है, जिसकी आय इनकम  टैक्स के दायरे में आती है। लेकिन इसके बावजूद उन्होंने अभी तक इनकम टैक्स रिटर्न (ITR)  फाइल नहीं किया है। ऐसे में विभाग ने नोटिस जारी करते हुए कहा कि जिन पर टैक्स की देनदारी बनती है, वो 21 दिनों में अपना रिटर्न भर दे, या फिर टैक्स असेसमेंट के बारे में ऑनलाइन जानकारी दें। अगर उनकी ओर से दी गई जानकारी सही पाई गई, तो मामला बंद हो जाएगा। लेकिन गलत जानकारी देने और टैक्स न भरने वालों पर इनकम टैक्स एक्ट 1961 के तहत कार्रवाई की जाएगी। यह जानकारी वित्त मंत्रालय की तरफ से दी गई है।  

 

आनलाइन भरें इनकम टैक्स रिटर्न 

इनकम टैक्स विभाग ने टैक्स रिटर्न भरने के लिए ऑनलाइन वेरिफिकेशन शुरू किया है, जिसके जरिए पता किया जा सकता है कि आप पर कितना टैक्स बनता है और किस तरह से इसे भरा जाएं। इसके लिए किसी टैक्स ऑफिसर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि सारी प्रकिया ऑनलाइन मौजूद है।

 

इनकम टैक्स के बारे में ले जानकारी

टैक्स रिटर्न भरने के लिए किसी तरह की जानकारी के लिए विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल  https://incometaxindiaefiling.gov.in. से जानकारी ली जा सकती है। पैन कार्ड होल्डर इलेक्ट्रॉनिक्ली पोर्टल से अपना रिस्पांस फिल कर सकते हैं और रिकार्ड के तौर पर इसका प्रिंटआउट भी ले सकते हैं। किसी तरह की अन्य जानकारी के लिए User Guide और FAQs का सहारा लिया जा सकता है। यह Compliance Portal के Resources मेन्यू में उपलब्ध है। 

 

इनकम टैक्स विभाग के रिटर्न न भरने वालों की तैयार की लिस्ट

इनकम टैक्स विभाग नॉन फिलर मॉनिटरिंग सिस्टम (NMS) से आम लोगों के बैंक खाते से लेकर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की हर एक डिटेल रख रखा है। विभाग के पासे मौजूदा वक्त में 2018-19 में टैक्स का रिटर्न न भरने की लिस्ट तैयार की गई है। डाटा एनालिस्ट फाइनेंसियल ईयर 2017-18 में टैक्स की देनदारी बनने के बावजूद एसेस्मेंट ईयर 2018-19 में अब तक इनकम टैक्स रिटर्न फाइन नहीं करने वालों की एक लिस्ट तैयार की है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन