विज्ञापन
Home » Economy » TaxationThe deadline for filing GSTR-1 extends from two days to April 13.

दूर नहीं हुई जीएसटी की खामियां, जीएसटी रिटर्न भरने के लिए सरकार ने बढ़ाई डेडलाइन

जीएसटीआर-1 दाखिल करने के लिए समय-सीमा दो दिन बढ़ाकर 13 अप्रैल की।

The deadline for filing GSTR-1 extends from two days to April 13.

 लोकसभा चुनाव में उलझी सरकार व्यापारियों को जीएसटी रिटर्न भरने के लिए दो दिन की मोहलत और दे दी है।

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव में उलझी सरकार व्यापारियों को जीएसटी रिटर्न भरने के लिए दो दिन की मोहलत और दे दी है। मार्च महीने के लिए अंतिम बिक्री रिटर्न फार्म जीएसटीआर-1 दाखिल करने की समयसीमा दो दिन बढ़ाकर 13 अप्रैल कर दी है। ठीक इसी तरह मार्च महीने के लिए स्रोत पर की गई कर कटौती (टीडीएस) की रिटर्न जीएसटीआर-7 भरने की समयसीमा 12 अप्रैल तक बढ़ा दी गई है।

जारी किया नोटिफिकेशन 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि जीएसटीआर-1 की समयसीमा 11 अप्रैल और जीएसटीआर-7 की समयसीमा 10 अप्रैल निर्धारित थी। केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि केंद्रीय वस्तु एवं सेवाकर नियम 2017 के तहत मार्च 2019 माह के लिए वस्तु एवं सेवाओं की भेजी गई आपूर्ति अथवा दोनों का फार्म जीएसटीआर- 1 में ब्योरा साझा पोर्टल के जरिए इलेक्ट्रानिक तरीके से 13 अप्रैल 2019 को अथवा इससे पहले भेजा जाना चाहिए।

 

यह भी पढ़ें - नए डिबेंचर्स पर एफडी से ज्यादा 10.75 प्रतिशत तक मिल रहा है ब्याज

इसलिए फैसला लिया 

बोर्ड ने समय सीमा बढ़ाने का निर्णय इसलिए लिया है क्योंकि कंपनियों की ओर से रिटर्न भरने में दिक्कतों की शिकायतें सामने आ रही थीं। एएमआरजी एंड एसोसियेट्स के पार्टनर रजत मोहन ने बताया, "जीएसटी लागू होने के 20 महीने बाद भी जीएसटीएन में तकनीकी खामियां सामने आ रही हैं। इससे  कर ढांचे के पालन में खामियां रहतीं हैं। जीएसटी काउंसिल को बेहतर जीएसटी अनुपालन नेटवर्क के लिए ‘प्लान- बी’ योजना बनाने की जरूरत है।

 

यह भी पढ़ें - सीएम कमलनाथ से पांच गुना ज्यादा है बेटे नकुलनाथ की संपत्ति, 657 करोड़ रुपए के साथ सबसे अमीर प्रत्याशियों में शामिल

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन