Home » Economy » Taxationमनी लॉन्ड्रिंग केस - मीसा भारती और उनके पति के खिलाफ ED ने फाइल की चार्जशीट - Enforcement Directorate action in money laundering probe against Bharti and her husband

मीसा भारती और उनके पति के खिलाफ ED ने फाइल की चार्जशीट, मनी लॉन्ड्रिंग केस में एक्‍शन

ईडी ने आरजेडी अध्‍यक्ष लालू यादव की बेटी मीसा भारती और उनके पति के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में चार्जशीट फाइल की है।

1 of

नई दिल्‍ली. केंद्रीय जांच एजेंसी इन्‍फोर्समेंट  डायरेक्‍टरेट (ईडी) ने शनिवार को आरजेडी अध्‍यक्ष लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती और उनके पति शैलेष के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में चार्ज शीट फाइल की है। ईडी के वकील नितेश राणा ने स्‍पेशल जज एनके मल्‍होत्रा की कोर्ट में यह चार्ज शीट फाइल की। इससे पहले, ईडी इस मामले में भारती और उनके पति के दिल्‍ली स्थित एक फार्म हाउस को अटैच कर चुकी है। 

 

पहले अटैच हो चुका है फॉर्म हाउस

जांच एजेंसी का कहना है कि साउथ दिल्‍ली के बिजवासन एरिया में स्थिति इस फार्म हाउस (26, पालम फॉर्म्‍स) को मनी लॉन्ड्रिंग कानून के तहत पहले ही अटैच किया जा चुका है। यह फार्म हाउस मीसा भारती और उनके पति से जुड़ा है और यह मिशेल पैकर्स एंड प्रिंटर्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम से रजिस्टर्ड है। आरोप है कि मीसा-शैलेष इस फर्म के डायरेक्टर हैं। ईडी का आरोप है कि 2008-09 में मनी लॉन्ड्रिंग के जरिए 1.2 करोड़ रुपए में इसे खरीदा जा गया। ईडी ने इस मामले में मीसा भारती और उनके पति शैलष से पूछताछ की और उनके बयान दर्ज किए हैं। जांच एजेंसी का कहना है कि जैन भाई, सीए अग्रवाल और बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री की बेटी और दामाद 1.2 करोड़ रुपए की मनी लॉन्ड्रिंग के पीछे हैं। 

 

जैन भाईयों के खिलाफ भी कार्रवाई 

ईडी ने दो भाईयों सुरेंद्र कुमार जैन और वीरेंद्र जैन व अन्‍य के खिलाफ अपनी जांच के दौरान जुलाई में कुछ अन्‍य जगहों पर छापेमारी की थी। इन पर आरोप है कि उन्‍होंने शेल कंपनियों के जरिए करोड़ों रुपए मनी लॉन्ड्रिंग की। जैन भाईयों को मनी लॉन्ड्रिंग कानून के तहत ईडी ने गिरफ्तार किया है। इसके अलावा, ईडी ने एक सीए राजेश अग्रवाल को भी गिरफ्तार किया है। अग्रवाल पर आरोप है कि उसने जैन भाईयों को 90 रुपए कैश अमांउट एडवांस दिए ताकि वे मीशैल पैकर्स एंड प्रिंटर्स प्राइवेट लिमिटेड के के शेयर प्रीमियम पर खरीदने के लिए निवेश कर सके। 

 

प्रीमियम पर खरीदे गए मीशैल पैकर्स के शेयर 

आरोप है कि जैन भाईयों ने मीसा भारती और उनके पति शैलेष की बंद पड़ी कंपनी मीशैल पैकर्स के 10 रुपए मूल्य के 1 लाख 20 हजार शेयर 90 रुपए प्रीमियम पर खरीदे। इसमें सीए राजेश अग्रवाल ने मध्‍यस्‍थ की भूमिका निभाई। ईडी का आरोप है कि मीसा भारती और उनके पति इस कंपनी के डायरेक्‍ट हैं। मीशैल पैकर्स एंड प्रिंटर्स 25, तुगलक रोड, नई दिल्‍ली के पते पर रजिस्‍टर्ड है। उस समय शेयर भारती द्वारा खरीदे गए। 2009-10 के दौरान कंपनी का पता बदलकर 26 पालम फॉर्म्‍स, वीपीओ बिजवासन, नई दिल्‍ली हो गया। इस दौरान भारती और कुमार कंपनी के डायरेक्‍टर थे। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट