Home » Economy » TaxationDeath tax costs billionaire more than half of his inherited property

Death tax: विरासत में मिले 11.3 हजार करोड़ पर चुकाना होगा 4.6 हजार करोड़ का टैक्स

दक्षिण कोरिया में विरासत में मिलने वाली संपत्ति पर देना पड़ता है डेथ टैक्स

1 of

नई दिल्ली। दुनियाभर में अरबपति और करोड़पति लोग विरासत में अपनी संपत्ति अपने परिवार के नाम कर जाते हैं। कई धनवान लोगों ने इसी तरह अपना साम्राज्य खड़ा किया है क्योंकि उन्हें विरासत में दौलत मिल गई। लेकिन दक्षिण कोरिया में अरबपतियों के मरने और उनकी संपत्ति उनके उत्तराधिकारी को मिलने के बाद उन्हें डेथ टैक्स (Death tax) देना पड़ता है। इसे inheritance tax यानी उत्तराधिकार टैक्स भी कहते हैं। इस टैक्स के कारण इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाने वाली कंपनी LG Group के नए मालिक Koo Kwang-mo विरासत में अरबों की संपत्ति पाने के बाद भी अरबपति क्लब में शामिल नहीं हो पाएंगे।

 

देना होगा कुल 79 करोड़ डॉलर टैक्स

40 वर्षीय Koo Kwang-mo के पिता की मृत्यु इसी साल मई में हुई। उन्हें कंपनी में अपने पिता की 8.8 फीसदी हिस्सेदारी विरासत में मिली। इसके साथ ही Koo कंपनी के सबसे बड़े शेयरहोल्डर बन गए। अब उनके पास कंपनी के 15 फीसदी शेयर हैं, जिनकी कीमत 1.55 अरब डॉलर (11.3 हजार करोड़ रुपए) है।

क्षिण कोरिया में अगर विरासत में मिलने वाला धन 27 लाख डॉलर से ज्यादा हुआ तो इसपर 50 फीसदी डेथ टैक्स लगता है। जब सबसे बड़ा शेयरधारक अपने शेयर किसी और के नाम ट्रांसफर करता है तो अतिरिक्त 20 फीसदी टैक्स लगता है। ऐसे में Koo को 63 कराेड़ डॉलर (4.6 हजार करोड़ रुपए) का टैक्स देना होगा। Koo की दो बहनों को उनके पिता LG Corp. में 2.5 फीसदी शेयर दे गए हैं। ऐसे में कुल मिलाकर तीनों भाई-बहनों को 79 करोड़ डॉलर (5.7 जार करोड़ रुपए) का टैक्स चुकाना होगा।

 

आगे भी पढ़ें,

 

 

पांच सालों में टैक्स चुकाएगा परिवार

 

LG Corp के मुताबिक यह परिवार अगले पांच सालों में इस टैक्स को चुकाने के बारे में विचार कर रहा है। टैक्स की पहली किस्त इस महीने भरी जाएगी। Koo कंपनी में अपने शेयरों पर लोन लेकर यह टैक्स चुकाएंगे। हैरानी की बात यह है कि इस देश में अधिकतर परिवार इस टैक्स से बवने के लिए चैरिटी में दान कर देते हैं या अपने बच्चों के नाम नया बिजनेस खड़ा कर देते हैं। ऐसे कई परिवार पुलिस की नजर में हैं।

 

आगे भी पढ़ें- 

 

 

इन देशों में भी लगता है डेथ टैक्स

 

देश डेथ टैक्स
जापान 55%
दक्षिण कोरिया, जर्मनीस्विट्जरलैंड 50%
फ्रांस 45%
ब्रिटेन, अमेरिकानीदरलैंड्स 40%
फिलीपींस 6%

 

ऑस्ट्रेलिया, चीनइंडोनेशियान्यूजीलैंडसिंगापुरथाईलैंड और भारत में ऐसा कोई टैक्स नहीं लगता है।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट