विज्ञापन
Home » Economy » TaxationCBIC told to step up vigilance to curb illegal flow of currency and liquor in 2019 Elections 

लोकसभा चुनाव नहीं हो सकेगा कालेधन और शराब पड़ेगा भारी, इस विभाग ने कसी कमर

खुफिया एजेंसियों से मिली जानकारी के आधार पर होगी छापामार कार्रवाई

CBIC told to step up vigilance to curb illegal flow of currency and liquor in 2019 Elections 

CBIC told to step up vigilance to curb illegal flow of currency and liquor in 2019 Elections: केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अपने फील्ड अधिकारियों से मुद्रा, शराब या सोने की गैरकानूनी तरीके से आवाजाही पर निगाह रखने को कहा है। लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होना है।

नई दिल्ली। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अपने फील्ड अधिकारियों से मुद्रा, शराब या सोने की गैरकानूनी तरीके से आवाजाही पर निगाह रखने को कहा है। लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होना है। 

चुनाव आयोग के साथ बैठकों के बाद दिया निर्देश
पीटीआई के अनुसार, सीबीआईसी ने अपने कर अधिकारियों से तत्काल आधार पर अन्य सरकारी एजेंसियों से खुफिया सूचना और जब्ती की जानकारी साझा करने को कहा है। सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए अंतिम चरण का मतदान 19 मई को होगा। वोटों की गिनती 23 मई को होगी।  केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड ने यह निर्देश निर्वाचन आयोग द्वारा बुलाई गई कई विभागों की बैठक के बाद आया है।  सीबीआईसी ने अपने निर्देश में कहा है कि गैरकानूनी धन, शराब और सोने के अलावा जाली भारतीय मुद्रा (एफआईसीएन) तथा नार्कोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सबस्टान्स (एनडीपीसी) को पकड़ने के प्रयास किए जाने चाहिए। 

सीमापार से आने वाले वाहनों पर रहेगी नजर
घरेलू के अलावा सीमापार से वाहनों, ट्रेनों, निजी चार्टर्ड उड़ानों के अलावा वाणिज्यिक उड़ानों पर भी कड़ी निगरानी करने को कहा गया है। सीबीआईसी ने कहा कि आपके अधिकार क्षेत्र के तहत खुफिया इकाइयों को निर्देश दिया जाता है कि वे सूचनाएं जुटाएं और खुफिया जानकारी स्थापित करें। मोबाइल दल और विशेष टीमों का गठन किया जा सकता है, जिससे संवेदनशील क्षेत्रों, वस्तुओं और इकाइयों पर निगाह रखी जा सके।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss