विज्ञापन
Home » Economy » PolicyYou can check PF details On your mobile phone Through UMANG app

डिटेल चेक करने के लिए नहीं होना पड़ेगा परेशान, सरकार के इस ऐप से मिनटों में होगा काम 

अब कभी भी कहीं भी आसान स्टेप्स में देख सकेंगे अपना पीएफ बैलेंस

You can check PF details On your mobile phone Through UMANG app
  • इस ऐप को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और नेशनल ई-गवर्नेंस शाखा ने तैयार किया है।

नई दिल्ली.

अब आप कभी भी कहीं भी अपना पीएफ अकाउंट चेक कर सकते हैं और इसकी डिटेल्स को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको Unified Mobile Application for New-age Governance (UMANG) ऐप डाउनलाेड करना होगा। इस ऐप को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और नेशनल ई-गवर्नेंस शाखा ने तैयार किया है।

 

ऐप से मिलेंगे ये जानकारियां

इस ऐप के जरिए आप EPF (कर्मचारी भविष्य निधि) से संबंधित सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आप देख सकते हैं कि आपके इम्प्लॉयी फंड में अलग-अलग इम्प्लॉयर्स ने कितना डिपॉजिट किया है। इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास Universal Account Number (UAN) और EPFO में रजिस्टर्ड एक मोबाइल नंबर होना चाहिए।

 

यह भी पढ़ें- अमीर लोग कभी नहीं करते ये पांच गलतियां, इसलिए बने रहते हैं अमीर, आप भी जान लें इन्हें

 

ऐसे देखें अपना पीएफ बैलेंस

1. UMANG ऐप को अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड करें। यह Google Play Store और Apple App Store दोनों जगह उपलब्ध है।

 

2. इसे ऐप को खोलने के बाद इसमें EPFO ऑप्शन को चुनें।

 

3. EPFO को क्लिक करने के बाद आपको ईपीएफओ पेज दिखाई देगा। यहां आपको कर्मचारी और इम्प्लॉयर से जुड़ी सेवाएं मिलेंगी, जनरल सर्विस और पेंशन से जुड़ी सेवाएं मिलेंगी। आपको इनमें से employee centric service ऑप्शन को चुनना होगा।

 

यह भी पढ़ें- सिर्फ 30 हजार लगाकर हर महीने 1 लाख रुपए कमाने का मौका, चूक न जाए कंपनी का यह ऑफर

 

4. इम्प्लॉयर सेंट्रिक सेवा के तहत आपको दो सेवाएं मिलेंगी- पासबुक देखने का ऑप्शन और क्लेम करने का ऑप्शन। अपना पीएफ बैलेंस जानने के लिए आपको View Passbook ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

 

5. जैसे ही आपने view passbook ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, आपको अपना एक्टिव UAN देना होगा। इसके बाद आपको get OTP ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ध्यान रखिएगा कि आपका मोबाइल नंबर एक्टिव हो क्योंकि आपको ओटीपी डालने के लिए सिर्फ दो मिनट मिलेंगे।

 

यह भी पढ़ें- अमीर बनने की राह में बड़ी रुकावट हैं क्रेडिट कार्ड, इन पांच कारणों से आपको नहीं करना चाहिए इनका ज्यादा इस्तेमाल

 

6. ओटीपी डालने के बाद आप अपने पीएफ अकाउंट की पूरी लिस्ट देख सकेंगे। इसमें आपके सभी पुराने इम्प्लॉयर्स शामिल होंगे। इसके आगे अगर आप बैलेंस और एंट्री चेक करना चाहते हैं तो आपको उस इम्प्लॉयर के टैब पर क्लिक करना होगा। Passbook account detail सेक्शन में आपको सभी इम्प्लॉयर्स की डिटेल मिल जाएंगी।

 

7. इस पर क्लिक करते ही किसी एक इम्प्लॉयी के तहत नौकरी के दौरान आपके EPF अकाउंट में किए गए डिपॉजिट का डिटेल देख सकते हैं। इसमें आपको अपनी डिवाइस पर पूरी पासबुक भी डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलेगा।

 

8. इसमें आप अपना मेंबर आईडी, इम्प्लॉयर का नाम, अपना शेयर, इम्प्लॉयर का शेयर और पेंशन कंट्रीब्यूशन देख सकते हैं और वेरिफाई कर सकते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss