विज्ञापन
Home » Economy » Policywho will be the next cabinet secretary of india

मंथन / कौन होगा अगला कैबिनेट सचिव, दौड़ शुरू

वर्तमान कैबिनेट सचिव का कार्यकाल आगामी 14 जून को समाप्त हो रहा है

who will be the next cabinet secretary of india
  • कई वरिष्ठ नौकरशाह को महत्वपूर्ण पद दिए जाने के आसार

मनी भास्कर नई दिल्ली.

मोदी सरकार 2.0 के गठन के तुरंत बाद सरकार अगले कैबिनेट सचिव की तलाश में जुट जाएगी। आगामी 14 जून को वर्तमान कैबिनेट सचिव पी.के. सिन्हा का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। सिन्हा पहले से ही सेवा विस्तार पर चल रहे हैं।सिन्हा 1977 बैच के उत्तर प्रदेश कैडर के आईएएस अफसर है। वर्ष 2015 में सिन्हा कैबिनेट सचिव बनाए गए थे और उन्हें दो बार सेवा विस्तार मिल चुका है।

सबसे पहला नाम गृह सचिव राजीव गौबा का लिया जा रहा है

हालांकि कैबिनेट सचिव बनने की दौड़ शुरू हो चुकी है और इस दौड़ में देश के कई वरिष्ठ नौकरशाह शामिल हैं। सबसे पहला नाम गृह सचिव राजीव गौबा का लिया जा रहा है। गौबा 1982 बैच के आईएएस अफसर है।

रक्षा सचिव बनने की दौड़ में उद्योग सचिव रमेश अभिषेक और ग्रामीण विकास सचिव अमरजीत सिन्हा भी शामिल

कैबिनेट सचिव के बाद रक्षा सचिव का दूसरा महत्वपूर्ण पद खाली होने जा रहा है। रक्षा सचिव संजय मित्रा इस माह के आखिर तक रिटायर होने जा रहे हैं। वह 1982 बैच के पश्चिम बंगाल कैडर के आईएएस अफसर हैं। सत्ता के गलियारों में चल रही चर्चा के मुताबिक बिहार कैडर के आईएएस अफसर एवं पर्यावरण सचिव सी.के. मिश्रा उनकी जगह ले सकते हैं। रक्षा सचिव बनने की दौड़ में उद्योग सचिव रमेश अभिषेक और ग्रामीण विकास सचिव अमरजीत सिन्हा भी शामिल बताए जा रहे हैं।

अमिताभ कांत प्रधानमंत्री कार्यालय में शिफ्ट हो सकते हैं

सूत्रों के मुताबिक नीति आयोग के सीईओ एवं प्रधानमंत्री मोदी के करीबी माने जाने वाले अमिताभ कांत प्रधानमंत्री कार्यालय में शिफ्ट हो सकते हैं। कांत 1980 बैच के केरल कैडर के आईएएस अफसर रहे हैं और नीति आयोग में कार्यभार संभालने से पहले वह उद्योग सचिव भी रह चुके हैं। कांत डीएमआईसीडीसी के भी सीईओ के रूप में भी सरकार को अपनी सेवा दे चुके हैं। प्रधानमंत्री मोदी के मेक इन इंडिया और स्टार्टअप इंडिया के स्वरूप को तैयार करने में भी कांत की अहम भूमिका रही है। प्रधानमंत्री कार्यालय में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत दोभाल को भी मोदी 2.0 में और महत्वपूर्ण जिम्मेदारी देने की चर्चा चल रही है। 74 वर्षीय दोभाल 1968 बैच के आईपीएस अफसर रहे हैं।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन