विज्ञापन
Home » Economy » PolicyWhat are the places to be seen in Varanasi

Tour / भागदौड़ भरी लाइफ से परेशान हैं तो मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस की 6 बेस्ट टूरिस्ट स्पाॅट घूम लीजिए, मिल रहा है सस्ता पैकेज

मोदी के कार्यकाल में बढ़ा टूरिज्म का कारोबार, देश-विदेश से बड़ी संख्या में आते हैं टूरिस्ट

1 of

नई दिल्ली। बनारस में पिछले चार-पांच वर्षों से सैलानियों के आने का सिलसिला रिकार्ड तौर पर बढ़ा है। पर्यटन के लिहाज से बनारस टूरिस्टों का फेवरेट डेस्टिनेशन बन चुका है। बनारस में गंगा, पक्के घाट, सारनाथ और बाबा विश्वनाथ के बाद पर्यटकों को आकर्षित कर रही है।

 

लाखों की संख्या में पहुंचते हैं पर्यटक

इस वर्ष जनवरी व फरवरी में 7.31 लाख देसी व 80 हजार विदेशी सैलानी आ चुके हैं। जनवरी में रिकार्ड 22172 विदेशी सैलानी आए बनारस पहुंचे थे। पिछले कुछ सालों में बनारस हाॅट डेस्टिनेशन के रूप में सामने आई है। आप भी बनारस में छुट्टियां मनाने का प्लान कर सकते हैं। हम आपको यहां के खूबसूरत डेस्टिनेशन के बारे में बता रहे हैं, साथ ही बनारस के लिए पैकेज के बारे में भी बता रहे हैं।

 

जानिए पैकेज के बारे में :

HolidaysIQ पैकेज

 

पैकेज-1

 HolidaysIQ के अनुसार, एक रात और दो दिन का पैकेज 4,000 रुपए का है। यानी एक दिन रुकने के लिए प्रति व्यक्ति चार हजार रुपए चुकाने होंगे।

 

पैकेज-2

दो रात तीन दिन रूकने के लिए 10,000 रुपए का पैकेज मिल रहा है। इसमें आपको बनारस के प्रसिद्ध मंदिर, गंगा घाट व शाम की आरती, बनारस की मशहूर गलियाें में घूमने और रहना तथा खाना-पीना शामिल हैं।

 

Make My trip पैकेज

पैकेज-1

मेक माॅय ट्रिप से आप दो रात और तीन दिन के लिए 12,548 वाला पैकेज ले सकते हैं। इसमें बनारस और लखनऊ के डेस्टिनेशन शामिल हैं। यह पैकेज दो रात और तीन दिन के लिए है। इस पैकेज के तहत आप गंगा आरती को सामने से देख सकते हैं। फिलहाल इस पैकेज पर डिस्काउंट मिल रहा है। इस पैकेज को लेेने पर आपको 2हजार रुपए तक की छूट मिल जाएगी।

 

पैकेज-2

अगर आप बनारस के साथ प्रयागराज जाना चाहते हैं तो आप 15,576 का पैकेज ले सकते हैं। यह पैकेज 3 Nights 4 Days के लिए है। इसमें बनारस और प्रयागराज के प्रसिद्ध दार्शनिक स्थल की सैर है।

 बनारस जाएं तो इन जगहाें पर जरूर घूमें :

यह भी पढ़ें :  बिहार के 4 बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स, एक बार यहां जरूर बनाएं घूमने का प्लान

 श्री काशी विश्वनाथ मंदिर 

काशी नगरी के हृदय में श्री काशी विश्वनाथ मंदिर स्थित है। इस मंदिर के प्रांगण में स्वयं भगवान शंकर ज्योर्तिलिंग के रूप में प्रतिष्ठित हैं। ऐसी मान्यता है कि विश्वनाथ जी के दर्शन से सभी द्वाद्वश ज्योर्तिलिंगों के दर्शन का फल मिलता है। विश्वनाथ जी के नाम पर ही इस गली का नाम विश्वनाथ गली पड़ा। यह काशी की सबसे प्रसिद्ध गली है। यह गली, ज्ञानवापी, चौक से शुरू होकर विश्वनाथ मंदिर होते हुये दशाश्वमेध घाट तक जाती है। विश्वनाथ गली व्यावसायिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण स्थान रखती है। इस गली में कपड़े, श्रृंगार के सामान तथा लकड़ी के बने खिलौने मिलते हैं जो पूरे भारत वर्ष में प्रसिद्ध हैं।

गंगा नदी

बनारस के गंगा तटों का भी ऐतिहासिक महत्‍व है। अपने पूरे रास्‍ते में उत्तर से दक्षिण की ओर बहती है, केवल वाराणसी में ही ये दक्षिण से उत्तर दिशा में बहती है। यहां 4 मील लम्‍बे तट लगभग 84 घाट हैं। जिनमें सर्वाधिक महत्‍वपूर्ण पांच घाटों अस्‍सीघाट,दशाश्‍वमेधघाट, आदिकेशवघाट, पंचगंगाघाट और मणिकर्णिकघाट को 'पंचतीर्थ' कहा जाता है। हर घाट की अपनी अलग-अलग कहानी है। 


यह भी पढ़ें : अप्रैल में घूमने के लिए यह हैं शानदार Destination, कम बजट में घूमना है तो बनाएं यहां का प्लान

 

काशी हिंदू विश्वविद्यालय

बनारस के गोदौलिया चौक से करीब 3.8 किलोमीटर दक्षिण में काशी हिंदू विश्वविद्यालय स्‍थित है। इस विश्‍वविद्यालय की स्‍थापना पंडित मदन मोहन मालवीय ने की थी। इसके परिसर में बना भारत कला भवन संग्रहालय काफी समृद्ध है। इस संग्रहालय में लगभग 1,00,000 वस्‍तुयें प्रदर्शित की गई हैं। इसी परिसर में प्रसिद्ध विश्‍वनाथ मंदिर भी है।

सारनाथ


यह बौद्ध धर्म का एक पवित्र स्थान है। यह बनारस से 10 किमी दूर है। इसका आकर्षण इस तरह है कि दुनियाभर से लोग यहां घूमने आते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन