Home » Economy » PolicyNRIs not required to link bank accounts and other services with Aadhaar

NRIs और PIOs को जारी नहीं हो सकता आधार, पहचान के लिए दूसरा तरीका अपनाएं बैंक

UIDAI ने कहा है कि NRIs और PIOs के लिए बैंक खाते को आधार से लिंक कराना जरूरी नहीं है।

1 of

 

नई दिल्‍ली. यूनीक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने कहा है कि NRIs और PIOs के लिए बैंक खाते को आधार से लिंक कराना जरूरी नहीं है। UIDAI ने कहा है कि उसने सभी संबंधित एजेंसियों को कहा है कि ऐसे लाेगों के सत्‍यापन के लिए कोई और तरीका अपनाएं। अथॉरिटी ने कहा है कि मनी लॉड्ररिंग रूल्‍स और इनकम टैक्‍स एक्‍ट के हिसाब से सभी लोगों के लिए बैंक खाते से आधार को जोड़ना जरूरी है, लेकिन यह उन्‍हीं लोगों पर लिए जरूरी है जिन्‍हें आधार जारी किया जा सकता है।

 

विस्‍तार से जानकारी दी

UIDAI ने कहा कि उसने केन्‍द्र सरकार के मंत्राालय और विभागों, राज्‍य सरकारों सहित अन्‍य इंप्‍लीमेंटिंग एजेंसीज को कहा है वह इस बात को समझ लें कि आधार एक केवल इसके लिए पात्र लोगों के लिए ही जारी किया जाता है। यह आधार एक्‍ट के तहत जारी होते हैं और ज्‍यादातर NRIs, PIOs, OCIs इसके लिए पात्र नहीं हैं। नॉन रेजीडेंट इंडियन (NRIs), पर्सन ऑफ इंडियन ओरीजन (PIOs) और ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (OCI) का स्‍टेटस सरकार देती है।

 

ऐसे लोग लगातार अाधार से जुड़ने की मांग कर रहे

अथॉरिटी ने कहा कि नॉन रेजीडेंट इंडियन (NRIs), पर्सन ऑफ इंडियन ओरीजन (PIOs) और ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (OCI) जैसे स्‍टेटस वाले लोग उनसे आधार जारी करने की मांग कर रहे हैं। इन सभी लोगों का कहना है कि विभिन्‍न जरूरतों के लिए उनसे आधार मांगा जा रहा है। हालांकि इन एजेंसीज को यह नहीं पता है कि ऐसे लोगों को अाधार जारी नहीं किया जा सकता है।

 

अथॉरिटी ने मंत्रालयों को लिखा पत्र

अथॉरिटी ने इस संबंध में सभी को यह जानकारी देने वाला पत्र 15 नवंबर को लिखा है। इसमें विस्‍तार से पूरी जानकारी दी गई है। इसमें सभी को सलाह दी गई है कि ऐसे लोगों की पहचान के लिए कोई नया तरीक बनाया जाए।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट