विज्ञापन
Home » Economy » PolicyTourism industry will grow in India

Tourism / अब सांस्कृतिक एवं प्राकृतिक महत्व वाली विशिष्ट स्थानों का होगा विकास, पर्यटन एवं रोजगार के बढ़ेंगे अवसर

भाजपा सरकार देगी पर्यटन उद्योग पर जोर

Tourism industry will grow in India
  • भारत के सभी यूनेस्को धरोहर स्थलों में अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं प्रदान की जाएगी

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव के मतगणना के रुझान से स्पष्ट हो गया है कि केंद्र में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने जा रही है। भाजपा की सरकार बनते ही पर्यटन उद्योग पर अधिक जोर दिया जाएगा। सरकार पर्यटन को बढ़ावा देगी। उन सभी पर्यटन स्थानों के विकास पर जोर दिया जाएगा जो कि सांस्कृतिक एवं प्राकृतिक रूप से महत्वपूर्ण है। बता दें कि इस भाजपा द्वारा जारी चुनावी घोषणा पत्र में इस बात का जिक्र किया गया था।  

बढ़ेंगे रोजगार के अवसर भी…

प्राकृतिक रूप से महत्वपूर्ण स्थानों को पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित किया जाएगा। इसके लिए परिवहन संपर्क, धरोहर संरक्षण, होटल, रेस्तरां जैसी अन्य सुविधाओं पर खास ध्यान दिया जाएगा। इसके लिए सरकार वन विभाग, पर्यटन, आतिथि उद्योग और पुरातात्विक सर्वेक्षण के साथ मिलकर काम करेगी। भारत के सभी यूनेस्को धरोहर स्थलों में अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं प्रदान की जाएगी। बता दें कि इससे ना सिर्फ पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा बल्कि रोजगार के अवसर भी बनेंगे। इसी तरह एतिहासिक धराेहर एवं सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण स्थानों का चयन कर उसे विकसित करने की योजना बनाई जाएगी। बनारस, प्रयागराज को खासकर विकसित किया जाएगा।

भारत में पर्यटन का उद्योग कितना बड़ा है

भारत में पर्यटन का सबसे बड़ा सेवा उद्योग है, जहां इसका राष्ट्रीय सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 6.23% और भारत के कुल रोज़गार में 8.78% योगदान है। भारत में सालाना 50 लाख विदेशी पर्यटकों का आगमन और 56.2 करोड़ घरेलू पर्यटकों द्वारा भ्रमण परिलक्षित होता है। 

 

 

 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss