बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policy5 से 10 हजार रुपए में शुरू करें ये 5 बिजनेस, होगी अच्‍छी इनकम

5 से 10 हजार रुपए में शुरू करें ये 5 बिजनेस, होगी अच्‍छी इनकम

कुछ बिजनेस ऐसे भी हैं, जिन्‍हें आप थोड़े पैसे में शुरू कर सकते हैं। जिनसे हर महीने अच्‍छी इनकम भी आपको हो सकती है।

1 of
नई दिल्‍ली. यदि आपको अपने मनमुताबिक जॉब नहीं मिल रही है, तो निराश होने की जरूरत नहीं है। आपके पास बिजनेस करने का भी एक ऑप्‍शन है। कई ऐसे छोटे-छोटे बिजनेस हैं, जिनके लिए लाखों रुपए के इन्‍वेस्‍टमेंट की भी जरूरत नहीं पड़ती है।
 
कुछ बिजनेस ऐसे भी हैं, जिन्‍हें आप थोड़े पैसे में शुरू कर सकते हैं। जिनसे हर महीने अच्‍छी इनकम भी आपको हो सकती है। आइए जानते हैं ऐसे पांच बिजनेस के बारे में, जिन्‍हें आप 5 से 10 हजार रुपए में शुरू कर सकते हैं...
 
अगली स्‍लाइड में जानिए 5-10 रुपए में शुरू होने वाले बिजनेस के बारे में...  
 
 
प्लांट नर्सरी का बिजनेस
 
आजकल की मॉर्डन लाइफ-स्‍टाइल में घर के अंदर पौधे रखना भी एक अहम हिस्‍सा बनता जा रहा है। ज्‍यादातर लोगों के पास इतना समय नहीं होता कि वह घर में प्‍लांट लगा सके। ऐसे में लोग प्‍लांट नर्सरी पर ज्‍यादा निर्भर रहते हैं। प्‍लांट नर्सरी से घर को खूबसूरत भी बनाया जा सकता है। यह एक सफल बिजनेस है। इसे भी 5-10 हजार रुपए में शुरू कर सकते हैं।
 
अगली स्‍लाइड में जानिए 5-10 रुपए में शुरू होने वाले बिजनेस के बारे में...  
 
 
बेकरी प्रोडक्ट बेचने का बिजनेस
 
ब्रेड, बन, पिज्‍जा बेस, पााव, कूकीज जैसे बेकरी प्रोडक्ट ऐसे हैं, जिनकी हर घर में हर दिन खपत होती है। इनकी बाजार में भी डिमांड काफी ज्‍यादा है। यह भी बिजनेस एक अच्‍छा ऑप्‍शन है। ऐसे आप बेकरी प्रोडक्‍ट बेचने का बिजनेस 6-8 हजार रुपए में शुरू कर सकते हैं। 
 
अगली स्‍लाइड में जानिए 5-10 रुपए में शुरू होने वाले बिजनेस के बारे में...   
 
 
मिनरल वाटर सप्लायर का बिजनेस
 
मिनरल वाटर सप्लायर का बिजनेस आप 10 हजार रुपए से शुरू कर सकते हैं। आजकल हर छोटे-बड़े शहर में आरओ और मिनरल वाटर की डिमांड बढ़ रही है। इसे देखते हुए यह एक अच्‍छा ऑप्‍शन है। इस बिजनेस के जरिए आप हर महीने खासकर गर्मियों में अच्छी कमाई कर सकते हैं।
 
अगली स्‍लाइड में जानिए 5-10 रुपए में शुरू होने वाले बिजनेस के बारे में...  
 
 
कोल्ड ड्रिंक और स्नेक्स बेचने का बिजनेस
 
आज लगभग हर घर में रोजाना कोल्‍ड ड्रिंक और स्‍नैक्‍स की खपत होती है। यह आज की लाइफ स्‍टाइल का एक हिस्‍सा बन गया है। इसलिए यह कम पैसे में शुरू होने वाला बिजनेस ऑप्‍शन भी बन गया है। यह कोल्‍ड ड्रिंक और स्‍नैक्‍स बेचने का बिजनेस आप 8 से 10 हजार रुपए में शुरू कर सकते हैं।
 
अगली स्‍लाइड में जानिए 5-10 रुपए में शुरू होने वाले बिजनेस के बारे में...  
 
 
गारमेंट टेलर का बिजनेस
 
गारमेंट टेलर के बिजनेस के लिए जरूरी है कि आपके पास खुद इसका हुनर हो और आप बाजार के बारे में थोड़ी-बहुत जानकारी रखते हो। यह बिजनेस आप 10 हजार रुपए में शुरू कर सकते हैं लेकिन इसके लिए एक छोटी सी दुकान जरूरी है। एक बार यदि आपने गारमेंट टेलरिंग का बिजनेस जमा लिया तो आप हर महीने अच्‍छी इनकम कर सकते हैं।
 
अगली स्‍लाइड में जानिए सरकार भी देती है सुविधा...  
 
हेल्‍पलाइन नंबर 
 
छोटे बिजनेस शुरू करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें कई स्कीमों के तहत छूट और लोन देती हैं। कई बिजनेस ऐसे हैं, जिनके लिए लाइसेंस लेना अनिवार्य होता है। ऐसे में निशुल्क सरकारी हेल्पलाइन पर कॉल कर जानकारी जुटाई जा सकती है। MSME उद्धमी हेल्‍पलाइन 1800-180-6763 पर आप फोन कर सरकार से मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी ले सकते हैं। यह टोल फ्री नंबर है। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट