Home » Economy » PolicyThese 3 startups will help you get benefit of government schemes

बिजनेस शुरू करने में चाहिए सरकार की मदद, तो ये 3 स्टार्टअप्स करेंगे गाइड

सरकार की तरफ से आए दिन कई स्‍कीम आम आदमी के लिए शुरू की जाती हैं। बिजनेस शुरू करने में मदद से लेकर प्रॉपर्टीज और रोजमरा जीवन के जरूरी काम के लिए भी सरकार ने कई स्‍कीम शुरू की हैं।

1 of
नई दिल्‍ली। सरकार की तरफ से आए दिन कई स्‍कीम आम आदमी के लिए शुरू की जाती हैं। बिजनेस शुरू करने में मदद से लेकर प्रॉपर्टीज और रोजमरा जीवन के जरूरी काम के लिए भी सरकार ने कई स्‍कीम शुरू की हैं। इन स्‍कीम्‍स का उद्देश्‍य एक आम आदमी के जीवन को आसान और सुगम बनाना है, लेकिन इन स्‍कीम्‍स की जानकारी न होने की वजह से लोग इनका फायदा नहीं उठा पाते। ऐसे में कुछ ऐसे सोशल स्‍टार्टअप्‍स हैं, जिन्‍होंने अब ये जिम्‍मा अपने हाथ में ले लिया है।
 
हम आपको 3 ऐसे सोशल स्‍टार्टअप्‍स के बारे में बता रहे हैं, जो आपको न सिर्फ सरकारी स्‍कीम्‍स की जानकारी देंगे, बल्कि ये भी बताएंगे कि इनके लिए आप कैसे अप्‍लाई कर सकते हैं। ये स्‍टार्टअप हजारों सरकारी स्‍कीम्‍स की जानकारी न सिर्फ एक ही जगह पर दे रहे हैं, बल्कि उन्‍हें हासिल करने में भी आपकी मदद कर रहे हैं।
 
आगे जानिए – उन 3 स्‍टार्टअप्‍स के बारे में,‍ जिनके जरिए आप अलग-अलग सरकारी स्‍कीम्‍स का आसानी से लाभ उठा सकते हैं। 
Haqdarshaq : आसान शब्‍दों में जानिए हर स्‍कीम को
 
सरकारी दस्‍तावेज में इस्‍तेमाल होने वाली जटिल भाषा को आसान शब्‍दों में समझना चाहते हैं, तो हकदर्शक इसके लिए सबसे बेस्‍ट प्‍लैटफॉर्म है।
 
हकदर्शक आपको न सिर्फ सरकारी स्‍कीम्‍स की जानकारी देती है, बल्कि उन्‍हें हासिल करने के तरीकों के बारे में भी बताती है।
 
गरीबों और जरूरतमंदों को ध्‍यान में रखकर शुरू किया गया यह स्‍टार्टअप अब तक 20 हजार परिवारों के जीवन में बदलाव लाने के लिए काम कर चुका है।
 
आगे जानिए – बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो ये स्‍टार्टअप है बेस्‍ट 
The Indian Iris : बिजनेस शुरू करने में करेंगे मदद
 
माइक्रो, स्‍मॉल और मीडियर एंटरप्राइजेस को ध्‍यान में रखकर द इंडियन आइरिस सोशल स्‍टार्टअप्‍स की शुरुआत की गई है।
 
इसमें वैसे तो लगभग हर सरकारी स्‍कीम की जानकारी आपको मिल जाएगी, लेकिन इस स्‍टार्टअप का खास फोकस बिजनेस में मदद देने वाली स्‍कीम्‍स पर है। ये स्‍टार्टअप आपको खासकर उन सरकारी स्‍कीम्‍स की जानकारी देती ळै, जो आपको बिजनेस शुरू करने में और इसे बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।
 
यहां अंग्रेजी के अलावा हिंदी, गुजराती और तमिल में भी आपको आसान भाषा में सरकारी स्‍कीम्‍स की जानकारी मिल जाएगी। इसके साथ ही उन स्‍कीम्‍स के लिए कैसे अप्‍लाई करना है, यह जानकारी भी मिलेगी।
 
आगे जानिए – सरकारी के साथ ही गैरसरकारी स्‍कीम्‍स के बारे में भी जानिए   
Schemopedia : सरकारी और गैर-सरकारी स्‍कीम्‍स एक ही जगह पर
 
जैसा नाम से जाहिर होता ही है, इस सोशल स्‍टार्टअप पर आपको सिर्फ सरकारी नहीं, बल्कि गैरसरकारी संस्‍थाओं की 10 हजार से भी ज्‍यादा स्‍कीम की जानकारी मिल जाएगी।
 
इस सोशल स्‍टार्टअप का मुख्‍य उद्देश्‍य हजारों सरकारी योजनाओं को छानकर आपके सामने पेश करना है।
 
इसके साथ ही स्‍कीमोपेडिया आपको ये भी जानकारी देगा कि किसी स्‍कीम का फायदा उठाने के लिए आपको क्‍या दस्‍तावेज चाहिए और कैसे ये आपके लिए फायदेमंद होगा।
 
आगे जानिए – आप कैसे उठा सकते हैं इन स्‍टार्टअप्‍स के जरिए फायदा  
ऐसे उठाएं फायदा
 
हजारों साइटों और सरकारी ऑफिसों के चक्‍कर लगाने की बजाय आप सीधे इन सोशल स्‍टार्टअप्‍स के वेब पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं और मनचाही स्‍कीम की आप जानकारी पा सकते हैं।
 
आप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं या फिर सस्‍ते घर से जुड़ी किसी स्‍कीम की जानकारी चाहते हैं, तो उसकी जानकारी यहां से हासिल करने के बाद आप उसके लिए आसानी से अप्‍लाई भी कर सकते हैं।
 
आसान भाषा में हर स्‍कीम को इन स्‍टार्टअप्‍स के पोर्टल पर आपके सामने पेश किया जाता है। ऐसे में आप सरकारी दस्‍तावेजों में इस्‍तेमाल की जाने वाली जटिल भाषा को भी आसानी से समझ सकते हैं।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट