विज्ञापन
Home » Economy » Policysachin still remains richest cricketer through great business skills

Happy Birthday Sachin / दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर हैं सचिन तेंदुलकर, 6 कंपनियों और 5 स्पोर्ट्स टीम में है हिस्सेदारी, कई ब्रांड्स के हैं एंबेसडर

रिटायरमेंट के 8 साल बाद भी कम नहीं हुआ है मास्टर ब्लास्टर का जलवा

1 of

नई दिल्ली. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर भले ही क्रिकेट से रिटायर हो गए हों, लेकिन इससे उनकी लोकप्रियता और ब्रांड वैल्यू में कोई कमी नहीं आई है। अब भी वे दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर हैं। MSN के मुताबिक सचिन की कुल संपत्ति 11.8 करोड़ डॉलर (825.31 कराेड़ रुपए) हैं। क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद उन्होंने बिजनेस जगत में अपना सिक्का जमाया है। Forbes के मुताबिक वे न सिर्फ कई ब्रांड्स को एंडॉर्स करते हैं, बल्कि उनके पास आधा दर्जन कंपनियों और उतनी ही स्पोर्ट्स टीम्स में हिस्सेदारी भी है।

 

इन कंपनियों में है हिस्सेदारी

सचिन तेंदुलकर Smaaash Entertainment, Universal Collectabillia, Smartron, Sachin by Spartan में निवेशक के तौर पर जुड़े हैं। वहीं उन्होंने अपनी पत्नी के साथ मिलकर 1मार्च, 2016 में SRT-Sports Management Company की स्थापना की। इस कंपनी वे डायरेक्टर हैं। Arvind फैशन ब्रांड्स के साथ मिलकर 2016 में उन्होंने True Blue ब्रांड शुरू किया। भारतीय क्रिकेट टीम के Men in Blue अवतार को ध्यान में रखकर इस ब्रांड का नाम रखा गया।

इन टीम्स के हैं को-ओनर

Super League की Kerala Blasters टीम में सचिन की 60 फीसदी हिस्सेदारी है। International Premier Tennis League (IPTL) की मुंबई टीम के को-ओनर हैं। Pro-Kabbadi League की टीम Tamil Thalaivas, Premier Badminton League की बेंगलुरु बलास्टर्स और IPTL की Indian Aces में भी को-ओनर हैं।

इन जरियों से भी होती है कमाई

सचिन कई नामी ब्रांड्स के ब्रांड एंबेसडर हैं। वे लंबे समय से इन उत्पादों को एंडॉर्स कर रहे हैं। इनमें कोका-कोला (Coca-cola), Toshiba, Adidas, BMW, DBS Bank, GM Pens, Quaker, Sony Ten जैसे ब्रांड्स से जुड़े हैं। विज्ञापनों के मामले में उनकी ब्रांड वैल्यू 40 करोड़ रुपए है और वे विराट कोहली और महेंद्र सिंह धौनी के बाद तीसरे नंबर पर आते हैं। सचिन ने Playing It My Way नाम की किताब रिलीज की है। इसके अलावा 2017 में उनपर बनी फिल्म Sachin: A Billion Dreams भी रिलीज हुई।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन