• Home
  • rs 3 53 crore loss to the central government in postcard war of Bjp and Mamata Banerjee

पोस्टकार्ड जंग /बीजेपी और ममता बनर्जी के बीच छिड़ी पोस्टकार्ड जंग में केन्द्र सरकार को होगा 3.53 करोड़ रुपए का घाटा

  • ममता बनर्जी भाजपा नेताओं को 'जय बांग्ला, जय काली' लिखे 20 लाख पोस्टकार्ड भेज रही हैं

Moneybhaskar.com

Jun 06,2019 12:57:24 PM IST

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव के नतीजों में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) प्रमुख ममता बनर्जी को जोरदार झटका लगा। इसके बाद ममता का एक वीडियो सोशल मिडिया पर खूब वायरल हुआ, जिसमें वह जय श्रीराम का उद्घोष करने वालों के खिलाफ भड़कती हुई नजर आ रही हैं। ममता के जख्मों पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अब नमक छिड़कने की तैयारी कर रही है। दरअसल, बीजेपी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को 'जय श्रीराम' लिखे दस लाख पोस्टकार्ड भेजने का फैसला किया जिसके पलटवार में ममता बनर्जी भाजपा नेताओं को 'जय बांग्ला, जय काली' लिखे 20 लाख पोस्टकार्ड भेज रही है। दोनों दलों की इस जंग में केंद्र सरकार को 3.53 करोड़ रुपए का नुकसान रहा है।

दरअसल, डाक विभाग की 2017 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हर एक पोस्टकार्ड पर सरकार की लागत 12.15 रुपए आती है लेकिन सरकार इसे सिर्फ 50 पैसे में बेचती है। यानी हर पोस्टकार्ड पर सरकार को 11.75 रुपए का घाटा उठाना पड़ता है। यदि दोनों दल अपनी राजनीतिक लड़ाई पोस्टकार्ड के माध्यम से लड़ते हैं तो इससे केंद्र सरकार को 3.53 करोड़ रुपए का घाटा होगा।


ममता बनर्जी पीएम मोदी समेत कई नेताओं को भेज रही है पोस्टकार्ड

पोस्टकार्ड की इस लड़ाई में जहां भाजपा कार्यकर्ता केवल ममता बनर्जी को ही पोस्टकार्ड भेज रहे हैं। वहीं ममता बनर्जी अपने पोस्टकार्ड प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो, भाजपा सांसद लॉकेट चटर्जी, अर्जुन सिंह, मुकुल रॉय और प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष को भेज रही हैं। बता दें कि भाजपा कार्यकर्ता इस नारे को उनके खिलाफ जनसमर्थन जुटाने के लिए एक हथियार के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं, जबकि भाजपा के इस मुहिम के खिलाफ तृणमूल ने अपना अभियान शुरू किया है।


राम की टीआरपी गिरी : अभिषेक बनर्जी

ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी ने भाजपा पर धर्म व राजनीति के घालमेल का आरोप लगाया। उन्होंने कहा है कि ‘राम’ की टीआरपी कम हो जाने की वजह से भगवा पार्टी ने ‘जय श्रीराम’ की जगह ‘जय महाकाली’ का नया नारा अपनाया है। अभिषेक बनर्जी ने कहा, 'लोगों ने मुझे बताया कि दिलीप घोष ने कहा है कि जय श्रीराम के साथ जय मां काली के भी नारे लगाएं। मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि ममता बनर्जी वहां थीं इसी वजह से अचानक राम की टीआरपी नीचे चली गई और मां काली की टीआरपी ऊपर हो गई।

दोनों पार्टियां एक दूसरे पर दफ्तर कब्जाने का आरोप लगा रही है

पश्चिम बंगाल में बीजेपी टीएमसी कार्यकर्ताओं द्वारा झड़पों का सिलसिला अब दफ्तर कब्जाने तक पर पहुंच गया है। दोनों ही पार्टियां एक दूसरे पर दफ्तर कब्जाने का आरोप लगा रही है। हाल ही में ममता बनर्जी बीजेपी के दफ्तर पर कब्जा कर उसपर टीएमसी का रंग पोत रहीं थीं, जिसका फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। ममता बनर्जी 24 परगना जिले के नैहाटी में पहुंची और उन्होंने भगवा रंग से पुते बीजेपी के दफ्तर पर काला रंग पोतकर उसपर टीएमसी का सिंबल बना दिया।

X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.