विज्ञापन
Home » Economy » PolicyReport claims Facebook to launch its cryptocurrency next year 

तैयारी / 2020 में लॉन्च होगी फेसबुक की क्रिप्टोकरेंसी, कई बैंकों के संपर्क में कंपनी

फेसबुक, वाट्सएप और इंस्टाग्राम के यूजर्स को मिलेगी डिजिटल करेंसी की सुविधा

Report claims Facebook to launch its cryptocurrency next year 

नई दिल्ली। दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक अपनी क्रिप्टोकरेंसी लॉन्च करने के लिए तेजी से कार्य कर रही है। बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक 2020 की पहली तिमाही में अपनी क्रिप्टोकरेंसी लॉन्च कर सकती है। इसके लिए कंपनी कई केंद्रीय बैंकों के संपर्क में हैं। 

ये भी पढ़ें--

कॉरपोरेट टैक्स कम और MAT खत्म करे सरकार, इंडस्ट्री ने की डिमांड

बैंक ऑफ इंग्लैंड और अमेरिका के बैंकों से किया संपर्क

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, ग्लोबलकॉइन के नाम से क्रिप्टोकरेंसी लॉन्च करने के लिए फेसबुक ने बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर मार्क कार्ने (Mark Carney) और अमेरिकी वित्त विभाग के अधिकारियों से संपर्क किया है। इससे पहले भी कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि फेसबुक प्रोजेक्ट लिब्रा के तहत क्रिप्टोकरेंसी लॉन्च करने के लिए काफी गंभीर है और इस पर तेजी से कार्य चल रहा है। क्रिप्टोकरेंसी के इस्तेमाल के दौरान यूजर्स के डाटा की सुरक्षा से जुड़ी समस्याओं का भी फेसबुक ने समाधान करने का आश्वासन दिया है। बीते सप्ताह भी एक रिपोर्ट में कहा गया था कि फेसबुक ने क्रिप्टोकरेंसी लॉन्च करने के लिए लिब्रा नेटवर्क्स के नाम से स्विटजरलैंड में एक कंपनी का गठन किया है जो पेमेंट और ब्लॉकचेन सिस्टम के विकास का काम करेगी। 

ये भी पढ़ें--

कॉरपोरेट टैक्स कम और MAT खत्म करे सरकार, इंडस्ट्री ने की डिमांड

फेसबुक के पास दो अरब से ज्यादा यूजर

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक, वाट्सएप और इंस्टाग्राम के अलावा चीन में वीचैट नाम से भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का संचालन करती है। इन सभी प्लेटफॉर्म्स को मिलाकर फेसबुक के पास पूरी दुनिया में 2 अरब से ज्यादा यूजर हैं। फेसबुक अपने इन यूजर्स को डिजिटल करेंसी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से अपनी क्रिप्टोकरेंसी लॉन्च करना चाहती है। कंपनी क्रिप्टोकरेंसी की लॉन्चिंग से पहले इसकी राह में आने वाली सभी बाधाओं को दूर करना चाहती है। एक रिपोर्ट के अनुसार, अस्थिरता से बचने के लिए फेसबुक अपनी क्रिप्टोकरेंसी की वैल्यू डॉलर के स्तर तक हो सकती है। 

ये भी पढ़ें--

लगातार तीसरे दिन महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल की कीमतों में भी उछाल

विशेषज्ञों की नियुक्ति

इस साल फरवरी में न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि अपने इस वर्चुअल करेंसी प्रोजेक्ट के लिए फेसबुक ने 50 लोगों को टीम गठित की है जो इस पर तेजी से कार्य कर रहे हैं। इस महीने की शुरुआती में भी वॉल स्ट्रीट जनरल ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि फेसबुक ने दर्जनभर से ज्यादा वित्तीय फर्मों और ऑनलाइन मर्चेंट्स को हायर किया है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन