बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyइंफ्रा सेक्‍टर्स को पीएम मोदी ने किया रिव्‍यू, अधिकारियों को समय पर काम पूरा करने का निर्देश

इंफ्रा सेक्‍टर्स को पीएम मोदी ने किया रिव्‍यू, अधिकारियों को समय पर काम पूरा करने का निर्देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को रोड, रेलवे और एयरपोर्ट जैसे अहम इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर सेक्‍टर्स की समीक्षा की।

PM says Ensure efficient and stringent monitoring of road projects


नई दिल्‍ली.. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को रोड, रेलवे और एयरपोर्ट जैसे अहम इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर सेक्‍टर्स की समीक्षा की। उन्‍होंने भरोसा जताया कि बजट तक इन सेक्‍टर्स की स्थिति में अभी और सुधार होगा। पीएमओ की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि करीब दो घंटे से ज्‍यादा की समीक्षा बैठक में पीएमओ और नीति आयोग के के शीर्ष अधिकारी शामिल थे। इसके अलावा इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर सेक्‍टर के कई कैबिनेट मंत्री भी मौजूद रहे। 

 

अमिताभ कांत ने दिया प्रेजेंटेशन 


नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने प्रेजेंटेशन भी दिया। इस प्रेजेंटेशन में बताया गया कि इंफ्रा सेक्‍टर्स और अन्‍य क्षेत्रों में देश उल्‍लेखनीय तरक्‍की कर रहा है। बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत लगभग 1.45 लाख लक्षित बस्तियों का 81 प्रतिशत हिस्सा अब तक जुड़ गया है। अधिकारियों का कहना है कि समयसीमा के भीतर बाकी बची बस्तियों को भी जोड़ दिया जाएगा। 


अधिकारियों को दिए निर्देश 


पीएम मोदी ने संबंधित अधिकारियों को रूरल रोड कंस्‍ट्रक्‍शन वर्क को कुशल और कड़ी निगरानी में पूरा करने का निर्देश दिया है। इसके अलावा रोड, रेलवे और एयरपोर्ट जैसे अहम इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर सेक्‍टर्स की समीक्षा करने के लिए भी कहा है।   

 

उन्‍होंने साथ ही रोड कंस्‍ट्रक्‍शन में नई तकनीकी के इस्‍तेमाल का निर्देश दिया है। इसके अलावा उन्‍होंने सरकारी थिंक टैंक नीति आयोग से कहा है कि इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर निर्माण के लिए टेक्‍नोलॉजी के आवेदन में वैश्विक मानकों की जांच करे  और इसे भारत में अपनाने के औचित्‍य पर गौर किया जाए। 

 

कोयला का विकल्‍प तलाशने पर जोर 


कोल सेक्‍टर के मामले में प्रधानमंत्री ने पिछले साल कोयला आयात में आई कमी पर गौर किया। उन्होंने कोयला आयात का विकल्प तलाशने में और जोर शोर से प्रयास किए जाने पर जोर दिया। उन्होंने कोयला क्षेत्र में गैसीकरण सहित नई टेक्‍नोलॉजी अपनाने पर जोर दिया। बयान के मुताबिक सड़क और रेलवे क्षेत्र में हुई प्रगति पर गौर करते हुए प्रधानमंत्री ने मौजूदा प्रोजेक्‍टस के मामले में समग्र रुख अपनाने का आहृवान किया और कहा कि प्रोजेक्‍टस को सख्ती के साथ समयसीमा के भीतर पूरा किया जाना चाहिये।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट