विज्ञापन
Home » Economy » PolicyPakistan to keep its airspace shut for Indian Airline till may 30

फैसला / 30 मई के बाद भारतीय फ्लाइट्स के लिए अपना एयरस्पेस खोलेगा पाकिस्तान, रोजाना झेल रहा है करोड़ों का नुकसान

पाकिस्तान सरकार ने इस माह के अंत तक एयरस्पेस बंद रखने का लिया फैसला

Pakistan to keep its airspace shut for Indian Airline till may 30
  • 26 फरवरी से दोनों देशों ने एक-दूसरे की फ्लाइट्स के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर दिया था। 

नई दिल्ली.

पड़ोसी देश पाकिस्तान 30 मई के बाद भारतीय फ्लाइट्स के लिए अपना एयरस्पेस खोल सकता है। आज यानी 15 मई को पाकिस्तानी सरकार और पाकिस्तानी एयरलाइंस के बीच हुई बैठक में यह तय किया गया कि एयरस्पेस को 30 मई तक बंद रखा जाएगा। एयरस्पेस बंद कर देने से पाकिस्तान की नेशनल कैरियर पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (Pakistan International Airline) को रोजाना लाखों रुपए का नुकसान हो रहा है। एजेंसी की खबरों के मुताबिक रविवार को एक पाकिस्तानी नेता ने बताया था कि, भारत में इलेक्शन खत्म होने तक दोनों देशों के बीच हालात सुधरने की उम्मीद नहीं है, लिहाजा एयरस्पेस भी चुनावों के बाद ही खुलने की संभावना है।

 

बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद से बंद है एयरस्पेस

पाकिस्तान ने 26 फरवरी को इंडियन एयरफोर्स द्वारा की गई बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद अपना एयरस्पेस पूरी तरहबंद कर दिया था। भारत ने भी इसी दिन अपना एयरस्पेस पाकिस्तानी फ्लाइट के लिए बंद किया था। 27 मार्च को पाकिस्तान ने नई दिल्ली, बैंकॉक और कुआलालुंपर को छोड़कर बाकी सभी फ्लाइट्स के लिए अपना एयरस्पेस खोल दिया था। आज सभी मंत्रालयों के मंत्री और एविएशन क्षेत्र के अधिकारियों ने मिलकर तय किया कि पाकिस्तानी एयरस्पेस के ऊपर से उड़ने पर भारतीय फ्लाइट्स पर लगा बैन हटेगा 30 अप्रैल तक नहीं हटेगा।

 

पाकिस्तान की नेशनल एयरलाइंस जा रही घाटे में

भारत की तरफ से एयरस्पेस पर बैन लगाने पर पाकिस्तान ने बैंकॉक, कुआलालुंपुर के लिए अपनी उड़ानें स्थगित कर दी थीं, जिसके चलते पाकिस्तान को रोजाना लाखों रुपयों का घाटा हो रहा है। पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस Kuala Lumpur के लिए चार, Bangkok और नई दिल्ली के लिए दो-दो फ्लाइट्स ऑपरेट करती थी। इन फ्लाइट्स के अवरुद्ध होने से कंपनी को अरबों रुपयों का घाटा हो चुका है। कंपनी के सीनियर अधिकारी के मुताबिक, ‘न सिर्फ कंपनी को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है, बल्कि कंपनी अपने ग्राहकों को भी खो रही है, जो दूसरी एयरलाइंस की सेवा ले रहे हैं।’

 

एयर इंडिया को भी हुआ भारी घाटा

पाकिस्तानी एयरस्पेस के बंद होने से देश की सभी एयरलाइंस कंपनियों की कुल 350 फ्लाइट्स रोजाना प्रभावित हुईं, हालांकि भारतीय नेशनल एयरलाइंस Air India को इसका सबसे ज्यादा खामियाजा भुगतना पड़ा। अप्रैल के अंत में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, एयरस्पेस बंद होने के दो महीने में एयर इंडिया को 300 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन