बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policy17 की उम्र में स्‍टॉक मार्केट से शुरू किया करियर, 120 करोड़ है सालाना इनकम

17 की उम्र में स्‍टॉक मार्केट से शुरू किया करियर, 120 करोड़ है सालाना इनकम

सैकड़ों लोगों को नौकरी देने के साथ नितिन सालाना करीब 120 करोड़ रुपए की कमाई भी कर रहे हैं।

1 of

 

नई दिल्‍ली। पढ़ने-लिखने की उम्र में काम करके पैसा कमाना आजकल एक आम बात है। लेकिन, स्‍टॉक मार्केट में ट्रेडिंग से करियर की शुरुआत करना और खुद की कंपनी स्‍टार्ट करके सफलता की बुलंदियों पर पहुंचना बड़ी बात है। जी, हां हम जेरोधा ब्रोकरेज हाउस कंपनी के सीईओ नितिन कामत के बारे में बता रहे हैं। आज सैकड़ों लोगों को नौकरी देने के साथ नितिन सालाना करीब 120 करोड़ रुपए की कमाई भी कर रहे हैं।

 

 

Moneybhaskar.com से बातचीत में नितिन कामत ने बताया कि महज 17 साल की उम्र में उन्‍होंने स्‍टॉक मार्केट में ट्रेडिंग के तौर पर काम करना शुरू किया। हालांकि, बीच में उन्‍होंने कुछ साल के लिए कॉल सेंटर में काम किया, ताकि कुछ पैसे जोड़कर खुद की ट्रेडिंग कंपनी शुरू कर सकें। इसके बाद नितिन कॉल सेंटर में रात में जॉब करने के साथ दिन में बतौर सब ब्रोकर काम और पढ़ाई भी करते रहे। जॉब के साथ नितिन ने इंजीनियरिंग की डिग्री भी हासिल किया। इसके बाद नितिन ने कुछ पैसा जोड़कर साल 2010 में खुद की ब्रोकरेज हाउस कंपनी जेरोधा की शुरुआत की। आइए जानते हैं कामत ने कैसे हासिल की ये सफलता...

 

साल 2010 में नितिन ने शुरू किया 'जेरोधा'

 

स्‍टॉक मार्केट में ट्रेडिंग काम सीखने और कुछ पैसा जमा करने के बाद नितिन कामत ने साल 2010 में ब्रोकरेज हाउस जेरोधा की शुरुआत की। नितिन का मकसद पैसा कमाने के साथ लोगों को बेहतर सर्विस देना था। जेरोधा की शुरुआत करने के पहले नितिन ने एक प्रोफेशनल ट्रेडर के साथ समय व्यतीत कर स्टॉक ट्रेडिंग की बारीकियों को सिखा। जेरोधा ब्रोकरेज हाउस कंपनी है, जहां पर लोग ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कराकर ट्रेडिंग करते हैं।

 

अगली स्‍लाइड में पढ़े, कैसे नितिन ने शुरू किया करियर और पाई सफलता.....

 

सफलता में भाई और दोस्‍तों का हाथ

 

जेरोध की शुरुआत करने के लिए नितिन ने कंपनी को नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज, बॉबे स्‍टॉक एक्‍सचेंज और एमसीएक्‍स में रजिस्‍टर्ड करवाया। उनकी कंपनी को सफल बनाने में भाई के साथ कुछ साथी भी शामिल हो गए। इसके बाद नितिन ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और आज एक सफल कंपनी के सीईओ के तौर पर कार्यरत हैं।

 

अगली स्‍लाइड में पढ़े, कैसे नितिन ने शुरू किया करियर और पाई सफलता.....

 

120 करोड़ रुपए का है सालाना इनकम

नितिन कामत की जेरोधा कंपनी की सालाना इनकम करीब 120 करोड़ रुपए है। जेरोधा एक ऐसा ट्रेडिंग फर्म है, जहां कस्‍टमर से मौजूदा ब्रोकरेज की कीमत को कम करने के साथ प्रति खरीद-बिक्री पर फ्लैट दर से फीस ली जाती है।

 

अगली स्‍लाइड में पढ़े, कैसे नितिन ने शुरू किया करियर और पाई सफलता.....

 

 

जेरोधा के पास करीब लाख हैं कस्‍टमर

 

ब्रोरकरेज हाउस जेरोधा के पास आज करीब 5 लाख कस्‍टमर हैं। देशभर में जेरोधा के करीब 25 ऑफिस कार्यरत हैं।

 

रोजाना 19.5 हजार करोड़ रुपए की ट्रेडिंग

 

नितिन के जेरोधा कंपनी के करीब 5 लाख क्‍लाइंट हैं, जो रोजाना 3 बिलियन डॉलर (करीब 19.5 हजार करोड़ रुपए) की ट्रेडिंग करते हैं।

 

अगली स्‍लाइड में पढ़े, कैसे नितिन ने शुरू किया करियर और पाई सफलता.....

 

जेरोधा में करीब 875 लोग करते हैं काम

 

नितिन कामत की कंपनी जेरोधा में आज करीब 875 लोग नौकरी करते हैं। इसमें करीब 50 लोगों की टेक्निकल टीम भी शामिल है।

 

अगली स्‍लाइड में पढ़े, कैसे नितिन ने शुरू किया करियर और पाई सफलता.....

 

सफल करोबारी में नाम दर्जमिले अवार्ड

 

नितिन ने अपनी मेहनत और काबलियत के दम पर देश के सफल कारोबारी की लिस्‍ट में अपना नाम दर्ज कराया है। इसके लिए साल 2014 में सीआईआई इंजीनियरिंग आंत्रपेन्‍योर अवार्ड उन्‍हें मिला। साथ ही उन्‍हें बीएसई और डीएंडबी ब्रोकरेज अवार्ड साल 2014-15 के लिए मिला।

 
 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट