विज्ञापन
Home » Economy » PolicyMON ECN POLI new jeans in just 150 rupees and shirts of rs 90 this is indias cheapest jeans and t shirt market

Shopping / 1000 की नई जींस सिर्फ 150 रुपए में तो 500 की शर्ट 90 रुपए में.. जानिए भारत का सबसे सस्ता Jeans और T-shirt के मार्केट के बारे में...

यहां शॉपकीपर्स खुद तैयार करते हैं कपड़े

1 of

नई दिल्ली।

 अगर आप भी सस्ते में जींस खरीदना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि इंडिया के कई शहरों में कपड़ों का थोक बाजार है, जिस बाजार में कपड़े खरीदनें पर 50 से 100 रुपए तक का मार्जिन मिल जाता है। ऐसा ही एक बाजार दिल्ली के सुभाष रोड स्थित गांधी नगर में है। ये बाजार देश के सबसे सस्ते रेडिमेड बाजार में से एक माना जाता है, जहां पर जींस, टी-शर्ट और शर्ट को थोक के भाव में खरीदा-बेचा जाता है। इतना ही नहीं दावा किया जाता है कि जो जींस किसी दुकान या शोरुम में एक हजार रुपए के करीब मिलती है, वो यहां सिर्फ 150 रुपए में मिल जाती है।

 

शॉपकीपर्स खुद तैयार करते हैं कपड़े

इस थोक बाजार के बारे में कहा जाता है कि यहां के ज्यादातर दुकानदार खुद जींस और शर्ट बनाने की फैक्ट्री लगा रखी है। वो कपड़ा खरीदकर अलग- अलग साइज और डिजाइन के जींस तैयार करवाते हैं फिर इन्हें इस बाजार में लाकर आसानी से बेच पाते हैं। सोनिया गारमेंट्स नाम के एक दुकानदार ने बताया कि उनके यहां 150 रुपए से जींस शुरू हो जाती है, जो दूसरे बाजारों में दोगुनी कीमत पर भी आसानी से नहीं मिलती। चूंकि यहां के ज्यादातर शॉपकीपर्स खुद टी-शर्ट और जींस तैयार करवाते हैं। इस बाजार में अच्छी क्वालिटी वाले फैब्रिक की जींस 250 रुपए में आसानी से मिल जाती है। दुकानदार के अनुसार, ये थोक बाजार है, इसलिए यहां एक जींस, टी-शर्ट या शर्ट नहीं दिया जाता है। अगर इस बाजार में खरीदारी करनी है तो कम से कम एक जैसी कीमत वाले पांच या फिर उससे ज्यादा जींस, शर्ट और टी-शर्ट लेने होते हैं।

 

 


 


 


 


 

500 की शर्ट 90 रुपए में..

इस बाजार के दुकानादारों का यह दावा है कि जो दूसरे बाजारों के दुकानों में 500 रुपए तक शर्ट मिलती है, वही इस बाजार में 90 रुपए तक में मिल जाती है। बता दें कि यह थोक बाजार है इसलिए यहां से आपको कम से कम 5 पीस लेने ही पड़ेंगे। कई बार जींस लेने पर उनके साइज में अंतर निकल जाता है, इसलिये खरीदते समय ही अच्छे से चेक कर लें, कई बार तो कलर में भी डिफेक्ट हो सकता है। आपको बता दें कि ये फिक्स प्राइस का बाजार नहीं है, ऐसे में आप थोक रेट पर भी बारगेनिंग कर सकते हैं, नये लोगों को देख दुकानदार थोड़ी कीमत बढाकर मांगते हैं, इसलिये पहले बाजार घूमकर रेट का आइडिया ले लें, फिर खरीददारी करें।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss