विज्ञापन
Home » Economy » PolicyNarendra modi creates history in a global first a government that introduced gst has been voted back to power

सफलता / जिन देशों में लागू हुआ GST, वहां सरकार को गंवानी पड़ी सत्ता, लेकिन मोदी सरकार ने रचा इतिहास, बहुमत से हुए पास

मोदी सरकार ने एक जुलाई 2017 को जीएसटी लागू किया था

Narendra modi creates history in a global first a government that introduced gst has been voted back to power
  • मलेशिया में संघीय सरकार को जीएसटी लागू करने के बाद हार मिली थी

नई दिल्ली. विदेशों में जहां भी वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू की गई वहां प्राय: इसे लागू करने वाली सरकार को हार का मुंह देखना पड़ा, लेकिन इसके उलट भारत में जीएसटी लागू करने वाली सरकार दोबारा सत्ता में आ रही है। इससे साफ है कि नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था को प्रमुख आर्थिक सुधार के रूप में स्वीकार किया गया है।

एनडीए को बहुमत

लोकसभा की 542 सीटों में से एनडीए को 352 सीटें मिली है जो कि पिछले लोक सभा चुनाव से भी अधिक है। भारतीय जनता पार्टी ने बहुमत से जीत हासिल कर रिकार्ड बनाई है।

इन देशों की सरकार जीएसटी लागू करने के बाद गिर गई

विदेशों की बात करें तो मलेशिया में संघीय सरकार को जीएसटी लागू करने के बाद हार मिली थी। ऐसा ही हाल न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया में जीएसटी लागू करने वाली सरकारों का रहा। दरअसल, इन देशों में कर सुधार कार्यक्रम के बाद वस्तुओं और सेवाओं की कीमतें बढ़ गई जिसका लोगों में पैदा हुई नाराजगी का परिणाम सरकारों को भुगतना पड़ा। एजेंसी की खबर के मुताबिक, "ऐसा शायद पहली बार हुआ है कि एक विशाल देश में जीएसटी लागू करने वाली सरकार को लोगों ने दोबारा चुना है।"राजनीतिक कारणों से उन्होंने अपना नाम जाहिर करने से मना कर दिया। 

ऑस्ट्रेलिया और कनाडा की सरकार बहुमत से पीछे रही


ऑस्ट्रेलिया में जॉन हॉवर्ड सरकार जीएसटी लागू होने के बाद हुए 1998 के आम चुनाव में बहुमत से पीछे रह गई थी। कनाडा में 1993 में हुए आम चुनाव में प्रधानमंत्री किम कैंपबेल की सरकार जीएसटी लागू करने की वजह से हार गई थी। सिंगापुर में 1994 में जीएसटी लागू किया गया था। इससे वहां तेजी से महंगाई बढ़ी और सरकार को जनता का गुस्सा झेलना पड़ा।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने महंगाई पर नियंत्रण बनाए रखा

संरचनागत कर सुधार लाने वाली सरकार को स्पष्ट बहुमत मिलने के कारण गिनाते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने महंगाई पर नियंत्रण बनाए रखा और उद्योग की मांगों पर सक्रियता से काम किया। एक अन्य जीएसटी मामलों के सलाहकार ने कहा, "कई देशों में जहां जीएसटी लागू की गई वहां सरकारों ने वादा किया कि इसको लेकर पैदा होने वाली समस्याओं का समाधान एक साल के भीतर किया जाएगा, जबकि जीएसटी लागू होने के बाद एक साल के भीतर चुनाव आ गया।" उन्होंने कहा, "यहां (भारत) जीएसटी लागू होने और चुनाव होने के बीच दो साल का अंतर है।"

 

मोदी सरकार ने एक जुलाई 2017 को जीएसटी लागू किया


मोदी सरकार ने एक जुलाई 2017 को जीएसटी लागू किया जोकि एक अप्रत्यक्ष करों में एक बड़ा बदलाव था और इसके बाद अधिकांश वस्तुओं और सेवाओं की लागत घट गई जिससे दुनिया में भारत एक प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था बन गया है। 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन