विज्ञापन
Home » Economy » PolicyNarendra Modi and Xi Jinping are expected to meet on the sidelines of SCO summit

शिखर सम्मेलन / दूसरा कार्यकाल शुरू होते ही सबसे पहले शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे पीएम मोदी

30 मई को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी

Narendra Modi and Xi Jinping are expected to meet on the sidelines of SCO summit
  • 14 से 15 जून के बीच होगी मोदी और शी की मुलाकात
  • अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी और बीजेपी को जीत की बधाई दी।

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे घोषित हो गए हैं। पीएम मोदी और बीजेपी ने इस चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। नतीजे और रुझानों में बीजेपी अकेले दम पर 300 के पार पहुंच गई है। अपना दूसरा कार्यकाल शुरू करते ही प्रधानमंत्री मोदी सबसे पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ 14 से 15 जून के बीच शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन में मुलाकात करेंगे। चीनी राष्ट्रपति ने कहा, “एक-दूसरे के महत्वपूर्ण पड़ोसी होने के नाते, चीन और भारत विश्व में दो सबसे बड़े विकासशील देश और बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था हैं। हाल के वर्षों में, चीन और भारत के संबंधों में दोनों पक्षों के संयुक्त पहल की वजह से तेजी आई है।” उन्होंने अपने देश के साथ अमेरिका के मौजूदा व्यापार विवाद का अप्रत्यक्ष रूप से संदर्भ देते हुए कहा, “चीन और भारत बहु-ध्रुवीकरण, आर्थिक उदारीकरण को बढ़ावा देने और बहुपक्षवाद को बरकरार रखने जैसे बड़े मुद्दों पर सहयोग और अच्छा समन्वय रखते हैं।”

शी जिनपिंग ने दी नरेंद्र मोदी को बधाई


चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भी गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी और कहा कि वह एक बार फिर भारतीय नेता के साथ काम करने को तैयार हैं। भारतीय जनता पार्टी दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से सत्ता पर काबिज होती दिख रही है। शी ने कहा कि वह चीन-भारत संबंध को बहुत महत्व देते हैं और इसे नई ऊंचाइयों पर ले जाना चाहते हैं। शी ने एक पत्र में मोदी से कहा, “आपके (मोदी) नेतृत्व में भारत में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के 17वीं लोकसभा चुनाव जीतने के अवसर पर, मैं आपको हार्दिक बधाई देना चाहूंगा।”

राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी और बीजेपी को दी जीत की बधाई


पीएम मोदी ने जीत के बाद अपने संबोधन में इस जीत को 130 करोड़ देशवासियों को समर्पित किया। देश-विदेश से पीएम मोदी को बधाई मिलने का सिलसिला जारी है। आम चुनाव 2019 के गुरुवार को आए परिणाम के बाद नरेंद्र  मोदी 30 मई शाम 4 से 5 बजे के बीच प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। नरेंद्र मोदी की शानदार जीत के बाद दुनियाभर से बधाइयां मिल रही हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी और बीजेपी को जीत की बधाई दी। ट्रंप ने कहा है कि मोदी की जीत भारत-अमेरिकी साझेदारी के लिए बेहतर है।  ट्रंप ने ट्वीट किया, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी पार्टी बीजेपी को चुनाव में बड़ी जीत के लिए बधाई। प्रधानमंत्री मोदी की वापसी से भारत और अमेरिकी साझेदारी के लिए बहुत कुछ अच्छा होने वाला है। मैं हमारे महत्वपूर्ण काम जारी रखने का इच्छुक हूं।' 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन