World Book Day /अरबपतियों की फेवरेट रही हैं 7 किताबें, जान लें होगा फायदा

  • बिल गेट्स से लेकर जेफ बेजोस और वॉरेन बफे से लेकर मार्क जुकरबर्ग तक नियमित रूप से किताबें पढ़ते हैं।

Money Bhaskar

Apr 24,2019 07:41:20 PM IST

नई दिल्ली.

कहते हैं कि नए आइडिया और नजरिए के प्रति अपना दिमाग खोलने के सबसे अच्छे तरीकों में पढ़ना भी शामिल है। पढ़ने से न सिर्फ लोगों का ज्ञान बढ़ता है, बल्कि उनमें विनम्र रखने और लगातार सीखते रहने की आदत भी डेवलप होती है। यही वजह है कि दुनिया के बड़े से बड़े बिजनेसमैन की दिनचर्या बिना किताबें पढ़े पूरी नहीं होती। बिल गेट्स से लेकर जेफ बेजोस और वॉरेन बफे से लेकर मार्क जुकरबर्ग तक नियमित रूप से किताबें पढ़ते हैं और लोगों को भी किताबें पढ़ने को प्रेरित करते हैं। बिजनेस मैगजीन Entrepreneur ने ऐसी सात किताबों की लिस्ट बनाई है जिन्हें दुनिया के ज्यादातर करोड़पति 30 वर्ष का होने से पहले पढ़ते हैं और इससे उन्हें बिजनेस में सफलता मिलती है।

1. How to Win Friends and Influence People

Dale Carnegie की लिखी यह किताब वॉरेन बफे की पसंदीदा किताबों में शामिल है। वॉरेन बफे अपने दफ्तर में अपने कॉलेज के डिप्लोमा नहीं टांगते हैं, बल्कि उनके पास एक सर्टिफिकेट है जिसमें लिखा है कि उन्होंने Dale Carnegie कोर्स किया है। उनका कहना है कि डेल कार्निजी के लेखन और कोर्स ने मेरी जिंदगी बदल दी। यह किताब सिखाती है कि लोगों के साथ मजबूत प्रोफेशनल रिश्ते कैसे बनाए जाते हैं। इससे आपको अपने दफ्तर में लोगों से बेहतर तरीके से डील करने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ेें- रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी सिर्फ 5 आदतें अपनाकर आप भी बन सकते हैं अमीर

2. Sapiens

इस किताब को पढ़ने का सुझाव बिल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग और बराक ओबामा दे चुके हैं। Sapiens: A Brief History of Humankind को युवल नोह हरारी ने लिखा है। इस किताब में इंसानी इवॉल्यूशन और डेवलपमेंट को बहुत बारीकी से डिस्कस किया गया है। इसमें बताया गया है कि आज जो दुनिया है वो यहां तक कैसे पहुंची। वो क्या फैक्टर्स थे जिन्होंने सोसायटी को बदलने पर मजबूर किया। इस किताब को पढ़कर आप समझ पाएंगे कि समाज में काेई बदलाव लाने के लिए इंसान को अपनी जिंदगी कैसे जीनी चाहिए।

3. Thinking Fast and Slow

नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित Daniel Kahneman की लिखी यह किताब बिजनेस सर्कल्स में काफी लोकप्रिय है। यह किताब कहती है कि जब इंसान लागत और फायदे में उलझा होता है तो वह अतार्किक हो जाता है। इसमें बताया गया है कि अपने पूर्वाग्रहों की जानकारी रखना और यह जानना कि किस बात से आपके फैसलों पर असर पड़ेगा, इससे आपकी तर्क क्षमता बढ़ेगी और आप बेहतर निर्णय ले पाएंगे।

 

यह भी पढ़ें- अमीर बनना चाहते हैं, तो फॉलो करें ये सात टिप्स, करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता

4. Influence: The Psychology of Persuasion

यह अमेरिकी बिजेनस मैग्नेट और इन्वेस्टर चार्ली मंगर (Charlie Munger) की पसंदीदा किताबों में से एक है। इसे Robert Cadini ने लिखा है। इस किताब में रॉबर्ट ने Daniel Kahneman की Thinking Fast and Slow किताब में दिए कई विचारों को अमल में लाने की तरकीब बताई है। इसमें बताया गया है कि जरूरी नहीं है कि आपकी कंपनी या आपके दोस्त आपके विचारों से सहमत हों। ऐसे में अगर आप अपनी बात कहने के तरीेके को थोड़ा सा बदल लें तो इससे काफी फर्क पड़ता है और लोग आपसे प्रभावित होकर अपना फैसला तक बदल लेते हैं।

5. Originals, How Non-Conformists Move the World

यह किताब न्यूयॉर्क टाइम्स बेस्टसेलर रही है, जिसमें बताया गया है कि कैसे लोग नए आइडिया पर काम करके जीत सकते हैं और कैसे लीडर्स एक साथ आकर काम कर सकते हैं। इसे Adam Grant ने लिखा है। इसमें एडम ने उन लोगों के बारे में बताया है जिन्होंने ओरिजनल आइडिया से अपने को सफल बनाया। इसमें दुनिया में पैदा हुए कई मूल विचार वाले लोगों का जिक्र किया है।

 

यह भी पढ़ें- अमीर बनने की राह में बड़ी रुकावट हैं क्रेडिट कार्ड, इन पांच कारणों से आपको नहीं करना चाहिए इनका ज्यादा इस्तेमाल

6. The Power of Habit: Why We Do What We Do in Life and Business

इस किताब को New York Times के इन्वेस्टिगेटिव रिपोर्टर Charles Duhigg नेू लिखा है। इसमें बताया गया है कि कैसे लोगों की आदतें उनकी जिंदगी बदल देती हैं। सफल लोग अपनी आदतों पर गौर करते हैं और अपने गलत आदतों और निगेटिव व्यवहार को बदलते हैं। इस किताब में चार्ल्स ने ऐसे कई आसान तरीके बताए हैं जिनसे लोग अपनी कमियों को दूर कर सकते हैं और ऐसी जिंदगी जी सकते हैं जहां ये आदतें जिंदगी में दखल न दें।

 

 

7. The Alchemist

Paulo Coelho की लिखी ये किताब उन लोगों को पढ़नी चाहिए जो सपने देखते हैं और उन्हें पूरा करने का जज्बा रखते हैं। यह किताब बताती है कि जब कोई इंसान अपने सपने की तलाश में निकलता है तो उसकी राह में किस तरह की अड़चनें आती हैं और वह कैसे इन्हें पार कर सकता है। अगर आप वाकई किसी चीज को दिल से पाना चाहते हैं तो रास्ते की मुश्किलें अपने आप अवसरों में बदलती जाती हैं। यह किताब कई प्रसिद्ध लोगों की पसंदीदा किताबों में शुमार है।

X
COMMENT

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.