• Home
  • Millennial Travellers opt for Loans to see dream Destination

Travel Loan /घूमने के लिए भी उपलब्ध है लोन, Paytm सहित कई कंपनियां देती हैं सुविधा

  • पिछले दो तीन सालों में ट्रैवेल लोन लेने वालों की संख्या 5 से 12 फीसदी तक बढ़ी है।

Money Bhaskar

May 11,2019 06:09:33 PM IST

नई दिल्ली। अगर आपका देश-विदेश घूमने का सपना फंड की कमी की वजह से अभी तक अधूरा है तो अब आप इसको लोन लेकर पूरा कर सकते हैं। देश में बैंक समेत कई नॉन बैंकिंग कंपनियां घूमने के लिए लोन की सुविधा दे रही है।

भारत में बढ़ रही ट्रैवल लोन की लोकप्रियता

भारत में ट्रैवल लोन की लोकप्रियता बढ़ रही है। साथ ही इसके साथ पेश किए जाने वाले ऑफर्स के चलते लोगों के बीच इसकी जागरुकता भी बढ़ रही है। ऐसे में आजकल आसानी से ट्रैवल लोन मिल जाता है। ट्रैवल लोन की एप्लीकेशन बिना किसी दिक्कत के जल्दी प्रोसेस हो जाती है। हाल ही में डिजिटल लेंडिंग प्लेटफॉर्म इंडिया लेंड्स (IndiaLends) ने रिपोर्ट जारी की है, जिसमें यह बात सामने आई कि भारत में घूमने के लिए युवा सबसे अधिक लाेन लेते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, घूमने के मकसद से लिए गए लोन में 55 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है। भारतीय 30,000 रुपए से 2.5 लाख रुपए की रेंज में पर्सनल लोन लेते हैं। ट्रैवल कंपनी Cox and King के मुताबिक, पिछले दो तीन सालों में ट्रैवल लोन लेने वालों की संख्या 5 से 12 फीसदी तक बढ़ी है।

विदेश घूमने के लिए लेते हैं लोन

इंडिया लेंड्स की रिपोर्ट के मुताबिक, लोन लेने वाले अमूमन उन देशों में जाना पसंद करते हैं जो वीजा ऑन अराइवल की सुविधा देते हैं। इसका कारण यह है कि ज्यादातर युवा अंतिम समय में हॉलीडे के लिए लोन लेते हैं। वीजा ऑन अराइवल की सुविधा देने वालों में थाईलैंड, श्रीलंका, इंडोनेशिया, नेपाल, मालदीव और भूटान जैसे देश प्रमुख हैं। इसके अलावा लोग सस्ते हॉलीडे डेस्टिनेशन के लिए ही लोन लेते हैं। यूरोप, अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड भी युवाओं में लक्जरी हॉलीडे मनाने के लिए काफी लोकप्रिय हैं।

Paytm भी देता है लोन

पेटीएम से आप ट्रैवेल लोन ले सकते हैं। यहां ईएमआई पर मिलने वाला इंटरेस्ट रेट आपके क्रेडिट कार्ड पर निर्भर करता है जिसकी रेंज 13-17 फीसदी तक के बीच होती है।

बजाज देती है 25 लाख तक का लोन

बजाज फिनसर्विस पर्सनल लोन के जरिए ग्राहक अकेले या परिवार के साथ देश या विदेश में हॉलीडे मना सकते हैं। इस लोन के लिए अप्रूवल महज पांच मिनट में मिल जाता है। साथ ही बजाज फिनसर्विस ग्राहक की टिकट बुकिंग्स और होटल एकोमोडेशन का भी खुद ख्याल रखता है। इस लोन की अधिकतम सीमा 25 लाख रुपए है। वहीं शुरुआती ब्याज दर 12.99 फीसद है।

आइसीआइसीआइ बैंक देती है लोन

आइसीआइसीआइ बैंक का हॉलिडे लोन ग्राहकों को डेस्टिनेशन (गंतव्य) चुनने की पूरी स्वतंत्रता देता है। इसके तहत 20 लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है। साथ ही, इस लोन की एवज में कोई सिक्योरिटी या कॉलेटरल की अनिवार्यता नहीं होती है। इसकी आवेदन प्रक्रिया और प्रोसेस सरलता है। इसकी ब्याज दर 10.99 फीसदी प्रति साल से शुरू है।

23 मई को देखिए सबसे तेज चुनाव नतीजे भास्कर APP पर

X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.