विज्ञापन
Home » Economy » Policymerchants can get free accident insurance of Rs 10 lakh in NDA government

Lok Sabha Election / अगर बनी एनडीए सरकार, व्यापारियों को मिलेगा 10 लाख रु का मुफ्त दुर्घटना बीमा

बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में किए थे व्यापारी क्रेडिट कार्ड सहित ये बड़े वादे

merchants can get free accident insurance of Rs 10 lakh in NDA government
  • Lok Sabha Election 2019: शुरुआती रुझान में भाजपा की अगुआई वाले एनडीए गठबंधन की सरकार बनने के संकेत मिलने लगे हैं
  • अगर ऐसा होता है तो देश के व्यापारियों के हित में सरकार कई बड़े फैसले ले सकती है

नई दिल्ली. Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव 2019 की मतगणना के शुरुआती रुझान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की अगुआई वाले एनडीए गठबंधन की सरकार बनने के संकेत मिलने लगे हैं। अगर ऐसा होता है तो देश के व्यापारियों के हित में सरकार कई बड़े फैसले ले सकती है। भाजपा ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में ऐसे कई वादे किए थे। इसके तहत भाजपा की व्यापारियों को 10 लाख रुपए तक का मुफ्त दुर्घटना बीमा उपलब्ध कराने की योजना है।

सालाना 6 लाख लोगों को कौशल प्रशिक्षण देगी सरकार

भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में अपनी ऋण गारंटी योजना को आगे बढ़ाने का वादा किया था, जिसमें एमएसएमई को ऋण की गारंटी दी जाती है। भाजपा ने इसके तहत वर्ष 2024 तक 1 लाख करोड़ रुपए तक के ऋण देने का वादा किया है। 
इसके साथ ही भाजपा ने वर्ष 2024 तक देश में 150 तकनीक केंद्र बनाने की बात कही है, जिनके माध्यम से एमएसएमई को तकनीक कौशल प्रदान करने में मदद की जाएगी। भाजपा ने इन तकनीक केंद्रों, एमएसएमई के अन्य कौशल केंद्रों और एनएसआईसी के प्राथमिक केंद्रों में सालाना 6 लाख लोगों को उच्च कौशल प्रदान करने का वादा किया है।

व्यापारियों को मिलेगा 10 लाख रु का मुफ्त दुर्घटना बीमा

भाजपा ने व्यापारियों के हित में राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड गठित करने का ऐलान किया है और साथ ही खुदरा कारोबार को गति देने के लिए राष्ट्रीय खुदरा व्यापार नीति भी बनाई जाएगी। भाजपा ने जीएसटी के तहत पंजीकृत व्यापारियों को 10 लाख रुपए का मुफ्त दुर्घटना बीमा देने का भी वादा किया है।
भाजपा ने घोषणा पत्र में किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर पंजीकृत व्यापारियों को व्यापारी क्रेडिट कार्ड देने का भी उल्लेख किया है।

कारोबारियों को बिना सिक्योरिटी मिलेगा 50 लाख रु तक का ऋण

भाजपा ने उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए बड़ी योजना बनाई है। घोषणा पत्र के मुताबिक, भाजपा की अगुआई वाली संभावित सरकार बिना किसी सिक्योरिटी के 50 लाख रुपए तक का ऋण देने के लिए नई योजना ला सकती है। इसके तहत महिला कारोबारियों के ऋण की 50 फीसदी धनराशि और पुरुष कारोबारियों के ऋण की 25 फीसदी धनराशि की गारंटी सरकार द्वारा दी जाएगी।

बनेगा 20 हजार करोड़ रु का 'सीड स्टार्टअप फंड'

भाजपा ने स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए 20 हजार करोड़ रुपए का 'सीड स्टार्टअप फंड' बनाने का वादा किया है। इसके साथ ही स्टार्टअप के लिए नियामकीय आवश्यकताओं को सरल बनाया जाएगा। 2024 तक देश में 50 हजार नए स्टार्टअप स्थापित किए जाएंगे।

7 करोड़ व्यापारियों को होगा फायदा

व्यापारियों के शीर्ष संगठन कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि भाजपा की अगुआई वाली सरकार राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड का गठन, रिटेल व्यापार के लिए एक राष्ट्रीय नीति, 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यापारियों को पेंशन, जीएसटी में पंजीकृत व्यापारियों को 10 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा, व्यापारी क्रेडिट कार्ड देना, व्यापारियों को बिना सिक्योरिटी के 50 लाख रुपए तक के कर्ज से जैसी योजनाओं से देश में घरेलू व्यापार को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही व्यापार के नए अवसर उपलब्ध होंगे। 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss