बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policy210 सरकारी वेबसाइट्स ने लीक की आधार डिटेल: RTI के जवाब में UIDAI

210 सरकारी वेबसाइट्स ने लीक की आधार डिटेल: RTI के जवाब में UIDAI

UIDAI ने कहा है कि केंद्र और राज्‍य सरकारों की 200 से ज्‍यादा वेबसाइट्स ने आधार की डिटेल लीक की है।

1 of

नई दिल्‍ली. आधार जारी करने वाली संस्‍था यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने कहा है कि केंद्र और राज्‍य सरकारों की 200 से ज्‍यादा वेबसाइट्स ने आधार की डिटेल लीक की हैं। इसमें आधार कार्ड होल्डर के नाम और पते जैसी जानकारियां शामिल हैं। यूआईडीएआई ने या उसकी तरफ से कभी भी आधार डिटेल सार्वजनिक नहीं की गई है। एक आरटीआई के जवाब में यूआईडीएआई ने यह जानकारी दी है। यूआईडीएआई ने कहा है कि उसने आधार डिटेल लीक मामले पर कार्रवाई करते हुए उन्हें इस वेबसाइट से हटा दिया है। हालांकि, उसने यह नहीं बताया कि डाटा लीक होने की घटना कब हुई। 

 

 

UIDAI ने लिया है एक्‍शन

- RTI के जवाब में यूआईडीएआई ने कहा है कि केंद्र सरकार और राज्‍यों के डिपार्टमेंट (एजुकेशनल इंस्टीट्यूट समेत) करीब 210 वेबसाइट्स पर यह पाया गया कि वहां, आधार कार्ड होल्डर्स की लिस्‍ट, उनके नाम और एड्रेस और आधार नंबर डिस्‍प्‍ले की गई थी। यूआईडीएआई ने इसे गंभीरता से लेते हुए इन सभी वेबसाइट्स से यह आधार डाटा हटा दिया है।

 

डाटा सिक्‍युरिटी के पुख्‍ता इंतजाम

- यूआईडीएआई का कहना है कि आधार इकोसिस्‍टम को डाटा सिक्‍युरिटी और प्राइवेसी तय करने के लिहाज से डिजाइन किया गया है। इसको लेकर कई तरह की पॉलिसी और प्रॉसेस को डिफाइन किया गया है।  

- ऑर्गनाइजेशन ने कहा कि डाटा सिक्‍युरिटी का एनालिसिस करके उसे अपडेट किया जाता है। यूआईडीएआई का कहना है कि सिक्‍युरिटी ऑडिट भी रेगुलर किया जाता है और डाटा सिक्‍युरिटी और प्राइवेसी को मजबूत किया जाता है। इसके अलावा डाटा को सिक्योर बनाने के लिए सभी संभव कदम उठाए गए हैं।

 

आधार को मेंडेटरी कर रही है सरकार

- यूआईडीएआई ने कहा है कि आधार को अच्‍छी तरह डिजाइन किया गया है। इसमें हाई लेवल सिक्‍युरिटी सिस्‍टम है और डाटा सिक्‍युरिटी व इंटेग्रिटी को लगातार अपग्रेड किया जा रहा है। बता दें, यूआईडीएआई 12 डिजिट का यूनिक आईडेंटिफिकेशन नंबर है, जो देशभर में बतौर आईडेंटिटी और एड्रेस प्रूफ इस्तेमाल होता है। केंद्र सरकार अलग-अलग सोशल सर्विस स्‍कीम का फायदा उठाने के लिए आधार को मेंडेटरी कर रही है। 


 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट