बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyमाल्‍या की UBHL के बैंक, डीमैट और म्‍युचुअल फंड अकाउंट अटैच, सेबी का एक्‍शन

माल्‍या की UBHL के बैंक, डीमैट और म्‍युचुअल फंड अकाउंट अटैच, सेबी का एक्‍शन

सेबी ने यूनाइटेड ब्रेवरीज होल्डिंग लिमिटेड की म्‍यूचुअल फंड होल्डिंग्‍स, शेयर और बैंक अकाउंट्स अटैच करने का आदेश दिया है

1 of

 

 

नई दिल्‍ली. मार्केट रेग्‍युलेटर सेबी ने डिफॉल्‍टर बिजनेसमैन विजय माल्‍या की कंपनी यूनाइटेड ब्रेवरीज होल्डिंग लिमिटेड की म्‍यूचुअल फंड होल्डिंग्‍स, शेयर और बैंक अकाउंट्स अटैच करने का आदेश दिया है। सेबी ने यूबीएचएल द्वारा जुर्माना नहीं जमा करने के बाद यह एक्‍शन लिया है। सेबी को यूबीएचएल से 18.5 लाख रुपए बकाया रिकवर करना था।

 

कुल जुर्माने में 3.5 लाख ब्‍याज भी शामिल

2015 में सेबी ने कंपनी पर 15 लाख रुपए का फाइन यूनाइटेड स्प्रिट्स के शेयर ट्रांजैक्‍शन में डिस्‍क्‍लोजर संबंधी गलतियों के चलते लगाया था। इस तरह, यूबीएचएल पर कुल बकाया भुगतान 18.5 लाख रुपए हो गया है। इसमें 15 लाख शुरुआती जुर्माना, 3.5 लाख रुपए ब्‍याज और 1000 रुपए रिकवरी कॉस्‍ट शामिल है।

 

बैंक सभी अकाउंट अटैच करें

13 नवंबर को जारी अटैचमेंट नोटिस में सेबी ने बैंकों, डिपॉजिटर्स और म्‍यूचुअल फंड से कहा है कि वे यूबीएचएल के अकाउंट से कोई भी डेबिट न करें। हालांकि, लेनदारों को इसकी अनुमति होगी। इसके बाद, बैंकों को डिफॉल्‍टर के सभी अकाउंट्स और लॉकर अटैच करने का आदेश दिया है।

 

सेबी ने कहा है कि इस बात पर भरोसा करने के पर्याप्‍त कारण हैं, कि डिफॉल्‍टर बैंक अकाउंट्स और डिमेट अकाउंट में सिक्‍युरिटीज में पैसे जमा करा सकता है।  यह बैंक डिपॉजिटरी और म्‍यूचुअल फंड के रूप में भी हो सकता है।

 

2 मार्च 2016 से लंदन में है माल्‍या

बीएसई के अनुसार, दिसंबर 2016 तक विजय माल्‍या (पर्सनल कैपेसिटी) की यूबीएचएल में 7.91 फीसदी स्‍टेक था।  जबकि, अलग-अलग कंपनियों के जरिए प्रमोटर्स की कुल होल्डिंग 52.34 फीसदी है। बता दें, विजय माल्‍या 17 भारतीय बैंकों का 9000 करोड़ रुपए से ज्‍यादा डिफॉल्‍ट कर 2 मार्च 2016 से यूके में है।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट