बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyआपको फ्रॉड से बचाएगा RBI, करने वाला है ये काम

आपको फ्रॉड से बचाएगा RBI, करने वाला है ये काम

आरबीआई पूरे देश में एक अवेयरनेस कैंपेन चलाएगा।

1 of
नई दिल्‍ली. देश में लोग आए दिन एसएमएस और ई-मेल्‍स के जरिए ठगी का शिकार होते हैं। देश की जनता को इस तरह के फ्रॉड से बचाने के लिए आरबीआई कदम उठाने जा रहा है। आरबीआई पूरे देश में एक अवेयरनेस कैंपेन चलाएगा। इस कैंपेन का नाम सुनो आरबीआई क्‍या कहता है रखा गया है। कैंपेन के तहत आरबीआई लोगों को झूठे ऑफर्स से बचाने के लिए एसएमएस के जरिए चेतावनी देगा। 
 
आरबीआई ने बयान में कहा कि इससे पहले भी आरबीआई लोगों को जालसाजी का शिकार होने से बचाने के लिए समय-समय पर प्रेस रिलीज जारी कर चुका है। ऐसा पहली बार होगा जब आरबीआई भी मैसेज के जरिए लोगों को जागरुक करेगा।
 
आगे पढ़ें- बढ़ गई ठगी

बढ़ गए हैं ठगी के मामले 


हाल ही में यह पाया गया कि लोगों को ई-मेल्‍स, फोन व एसएमएस के जरिए फाइनेंशियल फायदा या प्राइज मनी जैसे लुभावने ऑफर देकर धोखाधड़ी करने के मामलों में इजाफा हुआ है। इसी को देखते हुए आरबीआई ने यह अवेयरनेस कैंपेन चलाने का फैसला किया है।  
 
आगे पढ़ें- एसएमएस में क्‍या होगा 

क्‍या बताएगा एसएमएस में 


एसएमएस के जरिए आरबीआई लोगों को विभिन्‍न बैंकिंग नियमों और सुविधाओं के बारे में बताएगा, जिनका वे लाभ ले सकते हैं। साथ ही वह लोगों को यह चेतावनी भी देगा कि बैंकों या आरबीआई के नाम पर अन्‍य किसी तरह के ऑफर या प्राइज मनी के नाम पर जालसाजों के झांसे में न आएं। यह मैसेज 'RBISAY' सेंडर आईडी के नाम से भेजा जाएगा। 
 
आगे पढ़ें- आप भी मिस्‍ड कॉल से पा सकते हैं जानकारी

मिस्‍ड कॉल से भी ले सकते हैं जानकारी

 
फेक कॉल्‍स या ई-मेल्‍स पर ज्‍यादा जानकारी हासिल करने के लिए लोग 8691960000 पर मिस्‍ड कॉल भी दे सकते हैं। उन्‍हें इंटरेक्टिव वॉइस रिस्‍पॉन्‍स सिस्‍टम के जरिए जानकारी प्रदान की जाएगी।  
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट