Home » Economy » PolicyPAN card is mandatory for these 10 things

PAN से आपको ऐसे ट्रैक कर रही सरकार, ये 10 काम करने में रहें अलर्ट

टैक्‍स बचाने के लिए खरीद-फरोख्‍त में की जाने वाली धांधली रोकने के लिए सरकार कई कामों के लिए पैन को अनिवार्य कर चुकी है।

1 of

नई दिल्‍ली. इनकम टैक्‍स बचाने के लिए खरीद-फरोख्‍त में की जाने वाली धांधली को रोकने के लिए सरकार ने कई कामों के लिए पैन कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। इन कामों को आप तभी कर पाएंगे, जब आप अपनी पैन डिटेल्‍स देंगे। पैन के जरिए सरकार आप के खर्चों और आय पर नजर रखती ताकि टैक्‍स की चोरी पर लगाम लगाई जा सके। आज हम आपको ऐसे ही 10 कामों के बारे में बता रहे हैं, जिन्‍हें करते वक्‍त आपको अलर्ट रहने की जरूरत है और इनके लिए आपको पैन देना अनिवार्य है। 

 

आगे पढ़ें- क्‍या है पहला काम 

मोटर व्‍हीकल की खरीद


अगर आप वाहन खरीदना चाहते हैं तो दो पहिया वाहनों को छोड़कर कोई भी अन्‍य मोटर वाहन जैसे कार, ट्रक आदि खरीदने या बेचने पर आपको PAN देना होगा.

 

आगे पढ़ें- क्‍या है अगला 

प्रॉपर्टी की खरीद या बिक्री में 


अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो अब घर या जमीन खरीदना मुश्किल हो जाएगा। सरकार ने तय किया है कि अगर कोई 10 लाख रुपए या इससे अधिक कीमत का घर या जमीन खरीदता है तो पैन कार्ड दिखाना जरूरी होगा। 

 

आगे बढ़ें- डेबिट कार्ड भी नहीं मिलेगा पैन के बिना 

क्रेडिट या डेबिट कार्ड के लिए 


अगर आप किसी भी कंपनी या बैंक के क्रेडिट या डेबिट कार्ड के लिए एप्लीकेशन देना चाहते हैं तो भी अब आपको अपना पैन कार्ड मुहैया कराना होगा। 

 

आगे बढ़ें- बीमा प्रीमियम में 

बीमा प्रीमियम में 


1 जनवरी से इंश्‍योरेंस प्रीमियम पर भी इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट की नजर है। अगर आप अपनी किसी भी इंश्‍योरेंस पॉलिसी के लिए 50 हजार रुपए या अधिक के सालाना प्रीमियम का भुगतान करते हैं, तो इसके लिए आपको पैन कार्ड की डिटेल भी देनी होगी।

 

आगे पढ़ें- क्‍या है अगला काम 

होटल या रेस्‍टोरेंट में 50 हजार से ज्‍यादा के पेमेंट पर

 
अगर किसी होटल या रेस्‍टोरेंट में आपका एक बार का बिल 50,000 रुपए आता है और आप ये पेमेंट कैश में करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पैन कार्ड डिटेल देनी होंगी। 

 

आगे पढ़ें- एक और काम के बारे में 

डिबेंचर्स या बॉन्‍ड खरीदने पर 


- किसी कंपनी या इंस्टीट्यूशन की तरफ से जारी किए गए डिबेंचर्स या बॉन्ड्स को खरीदने के लिए 50,000 रुपये से ज्यादा के भुगतान पर भी पैन देना होगा। 
- रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की तरफ से जारी किए गए बॉन्ड्स लेने के लिए 50,000 रुपये से ज्यादा का पेमेंट करने पर भी पैन कार्ड अनिवार्य है। 

 

आगे पढ़ें- कौन सा है अगला काम 

म्‍युचुअल फंड की खरीद पर 


किसी म्यूचुअल फंड्स की यूनिट्स खरीदने के लिए 50,000 रुपये से ज्यादा का पेमेंट करने पर भी पैन देना जरूरी होगा। 

 

आगे पढ़ें- कौन सा है अगला काम 

2 लाख से ज्‍यादा का सामान खरीदने या बेचने पर 


अगर कोई एक ट्रांजैक्शन में 2 लाख रुपये से ज्यादा के अमाउंट के गुड्स या सर्विसेज की खरीद या बिक्री करता है तो भी पैन उपलब्ध कराना होगा। 

 

आगे पढ़ें- क्‍या है अगला 

सिक्‍योरिटीज की सेल या खरीद में 


प्रति ट्रांजैक्शन 1 लाख रुपये से ज्यादा की सिक्योरिटीज के सेल या परचेज के लिए कॉन्ट्रैक्ट करने की स्थिति में आपको पैन कार्ड उपलब्ध कराना होगा। 

 

 

यह भी पढ़ें- आधार के बिना अब नहीं होंगे ये 10 काम

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट