बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyशादी की शॉपिंग के लिए ये हैं सस्ते मार्केट, 40-50 फीसदी तक मिलता है डिस्काउंट

शादी की शॉपिंग के लिए ये हैं सस्ते मार्केट, 40-50 फीसदी तक मिलता है डिस्काउंट

इस वेडिंग सीजन शादी की शॉपिंग करने के लिए देश के ऐसे टॉप 7 मार्केट जहां आप बजट शॉपिंग कर सकते हैं।

1 of

नई दिल्ली। शादी का सीजन शुरू हो चुका है। इस वेडिंग सीजन Moneybhaskar.com आपको बता रहा है कि शादी की शॉपिंग करने के लिए देश के ऐसे टॉप 7 मार्केट जहां आप बजट शॉपिंग कर सकते हैं। इन मार्केट में मनीष मल्होत्रा, रीतु कुमार, तरुण ताहिलयानी जैसे डिजाइनर के कॉपी किए लहंगे 15 से 50 हजार रुपए में मिल जाएंगे। इन बाजारों में शादी के लिए लहंगा, शेरवानी, चूड़ा, कलीरें, सहरा, जुतियां, नोटों के हार, जयमाला, जैसे तमाम सामान एक जगह मिल जाएंगे। ये बाजार शादी के सीजन में 10,000 करोड़ों रुपए का कारोबार करते हैं।

 

चांदनी चौक, दिल्ली

 

पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक मार्केट से शादी का सामान खरीदारे के लिए ग्राहकों के अलावा रीटेल कारोबारी भी आते हैं। उत्तर भारत के तमाम राज्यों को यहां से समान सप्लाई किया जाता है। चांदनी चौक में कई छोटे-छोटे मार्केट हैं जो अलग-अलग सामान बेचने के लिए प्रसिद्ध हैं। शादी के लिए सहरा, नोटों का हार, सजा हुआ नारियल, मोरी, चूड़ा, कलीरें जैसा समान चांदनी चौक के किनारी बाजार में मिलता है। नई सड़क में शादी के लिए साड़ियां और लहंगा मिल जाएगा औऱ यहां दाम अन्य रीटेल मार्केट की तुलना में 40 से 50 फीसदी कम होते हैं। यहां आपको मनीष मल्होत्रा, रीतु कुमार, तरुण ताहिलयानी जैसे डिजाइनर के कॉपी किए लहंगा बहुत कम दाम में मिल जाएगा। यहां 1,000 के करीब दुकानें सिर्फ शादी के कारोबार से जुड़ी है। चांदनी चौक एसोसिएशन के मुताबिक बाजार का सालाना टर्नओवर 10,000 करोड़ रुपए से अधिक है।

 

आगे पढ़ें - शादी की सस्ती शॉपिगं के लिए सबसे सस्ती मार्केट के बारे में 

जौहरी बाजार, जयपुर

 

शादी की शॉपिंग के लिए राजस्थान का ज्वैलरी मार्केट जौहरी बाजार बड़ा केंद्र है। जयपुर का जौहरी बाजार दिल्ली के चांदनी चौक की तरह है। संकरी और तंग गलियों के बीच ग्राहकों की भीड़ यहां हमेशा बनी रहती है। यहां का सालाना टर्नओवर 5,000 करोड़ रुपए से अधिक है। यहां गोल्ड, सिल्वर, डायमंड की ज्वैलरी मिलती है। ये बाजार कुंदन ज्वैलरी के लिए फेमस है। इस बाजार में कीमत रिटेल की तुलना में 40 फीसदी तक कम है।

 

आगे पढ़ें - शादी की सस्ती शॉपिगं के लिए सबसे सस्ती मार्केट के बारे में

 

 

दरीबा, कुचामहाजनी और करोल बाग, दिल्ली

 

शादी के लिए सोने, चांदी और डायमंड ज्वैलरी के लिए दिल्ली के दरीबा, कुचामहाजनी और करोल बाग ज्वैलरी मार्केट के बिना अधूरी है। चांदनी चौक में दरीबा ज्वैलरी का रीटेल मार्केट है और कुचामहाजनी होलसेल मार्केट है। यहां आपको मुगल, कुंदन और मॉडर्न डिजाइन की ज्वैलरी मिल जाएगी। यहां ज्वैलर्स की 1,000 से अधिक दुकानें हैं। करोल बाग में 800 के करीब ज्वैलरी की दुकानें हैं। यहां आपको ज्वैलरी की मेकिंग चार्ज रिटेल दुकानों की तुलना में 40 फीसदी तक कम मलिेगा।

 

आगे पढ़ें - शादी की सस्ती शॉपिगं के लिए सबसे सस्ती मार्केट के बारे में

सदर बाजार और रूई मंडी, दिल्ली

सेंट्रल दिल्ली में चांदनी चौक, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और खारी बावली से कुछ कदमों की दूरी पर स्थित सदर बाजार देश का ही नहीं बल्कि एशिया का सबसे बड़ा होल सेल मार्केट हैं। सदर बाजार में रूई मंडी आर्टिफिशल जवैलरी की सबसे बड़ी होल सेल मार्केट है। यहां एक ही नेकपीस के 1,000 पीस मिल जाएंगे। मटके वाली गली में मेकअप का सामान होलसेल कीमत पर मिलेगा। यहां कीमतें रीटेल की तुलना में 40 फीसदी तक कम होती है। सदर बाजार मार्केट एसोसिएश्न के अध्यक्ष ताराचंद गुप्ता ने मनी भास्कर से कहा कि पूरे देश से यहां रिटेलर्स सामान खरीदने के लिए आते हैं, क्योंकि फैक्ट्री से तैयार प्रोडक्ट्स सबसे पहले यहीं पर आते हैं।

 

आगे पढ़ें - शादी की सस्ती शॉपिगं के लिए सबसे सस्ती मार्केट के बारे में

 

 

चावड़ी बाजार, दिल्ली

 

चांदनी चौक और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (अजमेरी गेट) के पास स्थित यह मार्केट शादी के कार्ड का बड़ा बाजार है। चावड़ी बाजार में पेपर कारोबारी रमेश जैना ने बताया कि यहां 1,500 से अधिक दुकानें है। यहां शादी के कार्ड और लिफाफे सबसे अधिक बनते हैं। यहां शादी के कार्ड की कीमत 20 रुपए से 1,500 रुपए तक है। यहां शादी के लिए डिजाइनर कार्ड भी मिलते हैं। इस बाजार का सालाना टर्नओवर करीब 10,000 करोड़ रुपए है। ये मार्केट पेपर कार्ड्स, ब्रास और कॉपर से बने प्रोडक्टस के लिए मशहूर हैं। 1840 में इस मार्केट की नींव पड़ी थी। तब यह हार्डवेयर का होल सेल मार्केट था। आज इस मार्केट की पहचान पेपर प्रॉडक्ट्स के लिए है।

 

आगे पढ़ें - शादी की सस्ती शॉपिगं के लिए सबसे सस्ती मार्केट के बारे में

कोलाबा, क्रॉफोर्ड और झावेरी मार्केट, मुंबई

 

दक्षिण दिल्ली का कोलाबा मार्केट कलरफूल कुर्ता, काफ्तान, कोल्हापुरी चप्पल, ज्वैलरी और एंटीक पीस मिलते हैं। शादी की खरीदारी के लिए अच्छा मार्केट है। क्रॉफोर्ड मार्केट मुंबई में पुलिस हेडक्वार्टर और सीएसटी स्टेशन के पास स्थित यह मार्केट महाराष्ट्र का सबसे बड़ा होलसेल मार्केट हैं। इस मार्केट की खासियत यह है कि यहां पर सब्जी और फूल भी मिलते हैं। यहां स्टिच किए हुए कपड़े, ड्रेस मैटेरियल, आर्टिफिशयल ज्वैलरी, ट्रेवल बैग्स आदि सामान मिलता है। इस मार्केट के पास ही झावेरी बाजार हैं जो पश्चिम भारत में गोल्ड और डायमंड ज्वैलरी का सबसे बड़ा केंद्र है।

 

आगे पढ़ें - शादी की सस्ती शॉपिगं के लिए सबसे सस्ती मार्केट के बारे में

 

 

सूरत का टेक्सटाइल और डायमंड मार्केट, गुजरात

 

गुजरात के सूरत शहर में मौजूद टेक्सटाइल और डायमंड के लिए पूरे भारत में मशहूर है। 1901 में सूरत में डायमंड कटिंग और पॉलिशिंग का कारोबार शुरू हुआ था जो आज भी जारी है। डायमंड सिटी के अलावा सूरत को सिल्क सिटी ऑफ इंडिया के नाम से भी जाना जाता है। सिल्क के अलावा यहां की कॉटन मिल्स भी प्रसिद्ध हैं। इस शहर में 800 से ज्यादा होलसेलर्स हैं जो टेक्सटाइल बिजनेस में लगे हुए हैं। यहां से देश भर के साड़ी व्यापारी दिवाली और शादी से पहले खरीददारी करने के लिए आते हैं। शहर में 42 हजार के करीब पॉवरलूम यूनिट्स और प्रिंटिंग मिल्स हैं जो हर साल नौ करोड़ से अधिक साड़ियां और ड्रेस मैटेरियल तैयार करती हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट