बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyइन शहरों में हैं सबसे ज्यादा नौकरी के मौके, आप भी उठा सकते हैं फायदा

इन शहरों में हैं सबसे ज्यादा नौकरी के मौके, आप भी उठा सकते हैं फायदा

आज हम आपको बता रहे हैं कि ऐसे कौन से शहर हैं, जहां आप भी नौकरी कर सकते हैं।

1 of

नई दिल्ली। नौकरी के साथ अच्छी सैलरी मिले ये हर आदमी की इच्छा होती है। भारत जैसे बड़े देश में ऐसे कई शहर हैं जहां न केवल अच्छी नौकरी मिलती है बल्कि वहां काम करने वालों को सैलरी भी ज्यादा मिलती है। पेस्केल डॉट कॉम के सर्वे के अनुसार देश के 9 शहर ऐसे हैं जहां नौकरी के मौके भी और सैलरी भी अच्छी मिलती है। आज हम आपको बता रहे हैं कि ऐसे कौन से शहर हैं, जहां आप भी नौकरी कर सकते हैं।

 

गुड़गांव

 

सैलरी - 7.50 लाख रुपए सालाना

 

गुड़गांव में काम करने वाले लोगों की औसत सालाना सैलरी 7,50,000 रुपए तक है। ये नौकरी करने के लिए बेस्ट प्लेस की गिनती में शामिल है। यहां इंप्लॉयमेंट ग्रोथ रेट 11 फीसदी है। यहां करियर शुरू करना आसान है क्योंकि यहां ज्यादातर कंपनियों के ऑफिस हैं।

 

बंगलुरू

 

सैलरी - 5,85,527 रुपए सालाना

 

नौकरी पर सर्वे करने वाली पेस्केल डॉट कॉम के मुताबिक बंगलुरू में औसतन सालाना सैलरी 5,85,527 रुपए है। नौकरी करने के लिए 10 में से 7 इंजीनियर की पहली पसंद बंगलुरू होता है। ये देश का बड़ा आईटी शहर है इसलिए ये नौकरी करने के लिए पहली पसंद भी है।

 

 

आगे पढ़ें - किन शहरों में हैं नौकरी के मौके

चंडीगढ़

 

सैलरी - 5,40 लाख रुपए सालाना

 

चंडीगढ़ में टेलिकम्यूनिकेशन, आईटी कंपनियों के ऑफिस हैं। यहां सालाना औसतन सालाना सैलरी 5.40 लाख रुपए तक है। यहां 22 फीसदी लोगों की सालाना सैलरी 10 लाख रुपए से ज्यादा है। चंडीगढ़ नौकरी शुरू करने वाले फ्रेशर्स के लिए अच्छी जगह है।

 

 

पुणे

 

सैलरी - 5,30 लाख रुपए सालाना

 

पुणे आईटी, ऑटोमोबिल और मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां हैं। यही कारण है कि पुणे नौकरियों के मौकों के मामले में बड़ा शहर बनकर उभरा है। पुणे में औसत सालाना सैलरी 5,30,000 रुपए है।

 

आगे पढ़ें - किन शहरों में हैं नौकरी के मौके

नोएडा

 

सैलरी - 5 लाख रुपए सालाना

 

फ्रेशर के लिए नौकरी शुरू करने के लिए नोएडा अच्छी जगह है। यहां सालाना औसत सैलरी 5,00,000 रुपए है। यहां कई आईटी कंपनियों के ऑफिस है।

 

 

मुंबई

 

सैलरी - 4.98 लाख रुपए सालाना

 

मुंबई में सालाना औसतन सैलरी 4,98,475 रुपए तक है। हांलांकि यहां रहना, खाना और खासकर रेंट बहुत महंगा है। यहां नौकरी के मौके अधिक हैं। सर्वे के मुताबिक यहां फ्रेशर्स के लिए 19,281 जॉब्स के विज्ञापन थे।

 

आगे पढ़ें - किन शहरों में हैं नौकरी के मौके

हैदराबाद

 

सैलरी - 4.89 लाख रुपए सालाना

 

हैदराबाद अपने आईटी सेक्टर के लिए फेमस हैं। यहां गूगल, फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट का ऑफिस भी है। यहां औसतन सालाना सैलरी 4,89,505 रुपए है। यहां इंप्लॉयमेंट ग्रोथ रेट 10 से 30 फीसदी के बीच है।

 

 

दिल्ली

 

सैलरी - 4.82 लाख रुपए सालाना

 

जॉब मार्केट में एंट्री करने वाले खासकर पहली बार नौकरी करने वालों के लिए दिल्ली सबसे अच्छा शहर माना गया है। यहां औसत सैलरी सालाना 4,82,307 रुपए तक मिलती है। पहली बार नौकरी करने वाली यंग जनरेशन के बीच दिल्ली ज्यादा फेमस है।

 

आगे पढ़ें - किन शहरों में हैं नौकरी के मौके

चेन्नई

 

सैलरी - 4.44 लाख रुपए सालाना

 

चेन्नई में औसत सालना सैलरी 4,44,235 रुपए है। यहां कई दक्षिण भारतीय कंपनियां हैं। यहां भी नौकरी करने के कई मौके हैं। सर्वे में औसत सैलरी मैनेजियरल लेवल के औसत के आधार पर निकाली गई है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट