विज्ञापन
Home » Economy » PolicyIndia told the world to expose the Pak, the reason behind the closure of the LoC, 35 trucks back on the first day

आतंकवाद पर प्रहार / भारत ने पाक को बेनकाब करने के लिए दुनिया को बताई एलओसी बंद करने की वजह, पहले दिन 35 ट्रक माल वापस किया

भारत ने कहा - पाकिस्तान कारोबार के नाम पर भेज रहा था नशीले पदार्थ और नकली करेंसी

India told the world to expose the Pak, the reason behind the closure of the LoC, 35 trucks back on the first day
  • भारत ने पाकिस्तान के 35 ट्रक भी भारत में नहीं घुसने दिए। ट्रकों और उसमें लदे सामान को एलओसी से लौटा दिया गया।

नई दिल्ली. भारत ने पाकिस्तान को बेनकाब करते हुए शुक्रवार को दुनिया को एलओसी बंद करने की वजह बताई। यही नहीं, पहले दिन भारत ने पाकिस्तान के 35 ट्रक भी भारत में नहीं घुसने दिए। ट्रकों और उसमें लदे सामान को एलओसी से लौटा दिया गया। भारत सरकार ने स्पष्ट किया कि आतंकवाद के लिए पाकिस्तान की और से की जा रही फंडिंग, हथियारों की आपूर्ति, जाली नोटों के कारोबार, नशीले पदार्थों की तस्करी तथा घुसपैठ को बढ़ावा दिये जाने के कारण ही नियंत्रण रेखा (एलओसी) से पड़ोसी देश के साथ होने वाले कारोबार को स्थगित किया गया है। जम्मू के रास्ते पाकिस्तान के साथ दो जगहों से होने वाले व्यापार को शुक्रवार से बंद कर दिया गया है।  


 
भारत को मजबूर किया 

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने  कहा कि जम्मू कश्मीर में 'चकन-दा-बाग और सलामाबाद’ में एलओसी व्यापार राज्य के और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के दूरदराज इलाके में रहने वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद था। लेकिन तीसरे पक्षों ने कारोबार को प्रभावित किया है और इस मार्ग का इस्तेमाल बाहर की वस्तुओं के कारोबार के लिए किया गया है। एलओसी के जरिये आतंकी संगठनों के लिए धन और हथियार मुहैया कराया जाना भी एक गंभीर कारण था, जिसने गृह मंत्रालय को नियंत्रण रेखा के रास्ते हो रहे व्यापार को निलंबित करने के लिए मजबूर कर दिया।

यह भी पढ़ें : स्विस घड़ियों को पछाड़कर दुनिया में तेजी से आगे बढ़ी सरकारी हिस्सेदारी वाली यह कंपनी

यह मिले थे सबूत 

गृह मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि एलओसी  ट्रेडर्स एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष और व्यवसायी ज़ाहू अहमद वटाली के आरोप पत्र से यह तथ्य सामने आया कि घाटी में आतंकवादियों, अलगाववादियों और विध्वंसक तत्वों को गलत तरीके से कैसे पैसा पहुंचाया जा रहा है।  प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) पहले ही उनकी करोड़ों की संपत्ति कुर्क कर चुका है। आगे की जांच अभी जारी है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आतंकवादियों को धन मुहैया कराने के लिए संदिग्ध हवाला लेनदेन के तौर-तरीकों का भी खुलासा किया है। उन्होंने कहा, “पाकिस्तान की ओर से असामाजिक तत्व पाकिस्तानी व्यापार फर्म को धन देते हैं, जिससे भारत में राष्ट्र-विरोधी तत्वों और आतंकवादी संगठनों को मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें : कमी / सालों से गर्मी में गला तर करने वाला रूह अफजा शर्बत बाजार से गायब

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss