बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyजीएसटी और नोटबंदी का असर खत्‍म, इकोनॉमी में आएगी अभी और तेजी - जेटली

जीएसटी और नोटबंदी का असर खत्‍म, इकोनॉमी में आएगी अभी और तेजी - जेटली

फाइनेंस मिनिस्‍टर अरुण जेटली का कहना है कि भारतीय इकोनॉमी से जीएसटी और नोटबंदी का असर खत्‍म हो गया है।

FM Jaitley says on GDP growth figures at 6.3 per marks the reversal of that trend

नई दिल्‍ली। फाइनेंस मिनिस्‍टर अरुण जेटली का कहना है कि भारतीय इकोनॉमी से जीएसटी और नोटबंदी का असर खत्‍म हो गया है। जीडीपी के आंकड़े जारी होने के बाद मीडिया से बात करते हुए जेटली ने कहा , जीडीपी के आंकड़ों से साबित होता है कि सरकार ने भारतीय इकोनॉमी के लिए जो भी प्रयास किए जा रहे हैं वो कारगर हैं और नोटबंदी और जीएसटी का निगेटिव असर भी खत्‍म हो गया है। 

 

इन्वेस्टमेंट बढ़ रहा 


जेटली ने कहा , नोटबंदी और जीएसटी का इंपैक्‍ट आने वाले क्‍वार्टर में अभी और देखने को मिलेगा और ग्रोथ रेट बढ़ने की उम्‍मीद है। फिलहाल जो आंकड़े आए हैं उससे संकेत भी मिलते हैं।

जेटली ने कहा, सबसे अहम पहलू ये है कि इस क्वार्टर का पॉजिटव रिजल्ट- मैन्यूफ्कैचरिंग में ग्रोथ से अहम बना है।  फिक्स कैपिटल फॉर्मेशन 4.7 हो गया है। इससे साबित होता है कि इन्वेस्टमेंट बढ़ रहा है। मई 2014 से आंकड़े देखें तो 13 क्वार्टर में हम 7 प्रतिशत आठ बार रहे। 6 प्रतिशत के नीचे एक बार गिरे, जो कि पिछले क्वार्टर में थे। अगर पिछले आंकड़ों से इसकी तुलना करेंगे तो यह भिन्न दिखेगा। यह मैन्यूफैक्चरिंग और इनवेस्टमेंट के मूव करने से ग्रोथ बढ़ा है।

 

 

जीएसटी के लिए नया माहौल 


फिसिकल जीडीपी के सवाल पर जेटली ने कहा कि ये बढ़ेगा तो एनुअल जीडीपी भी बढ़ेग। जीएसटी के लिए अभी भी नया माहौल है। कृषि सेक्टर में थोड़ा बेस इफैक्ट है। मानसून के असर पर उन्होंने कहा कि पिछले साल का थोड़ा बेस इफैक्ट है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि मैन्यूफैक्चरिंग बढ़ने से स्वभाविक है कि मजबूती मिलेगी। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट