Home » Economy » PolicyEPFO may lower interest rate for 2017-18

EPFO का ETF और बॉन्‍ड से रिटर्न घटा, PF पर मिल सकता है कम ब्‍याज

पिछले वित्‍त वर्ष पीएफ पर ब्‍याज दर 8.65 फीसदी रही थी।

1 of

नई दिल्‍ली. इम्‍प्‍लॉइज प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (EPFO) इस वित्‍त वर्ष प्रोविडेंट फंड (PF) डिपॉजिट्स पर ब्‍याज दर घटा सकता है। पिछले वित्‍त वर्ष PF पर ब्‍याज दर 8.65 फीसदी रही थी। यह जानकारी श्रम मंत्रालय के एक अधिकारी ने दी है। बता दें कि EPFO के इस वक्‍त 4.5 करोड़ मेंबर हैं। EPFO PF अकांउट में एक्‍सचेंज ट्रेड फंड्स यूनिट्स (ETF) की डायरेक्‍ट क्रेडिटिंग और अन्‍य निवेशों, विशेषत: बॉन्‍ड्स से आय कम होने के चलते ब्‍याज में कटौती कर सकता है। 

 

अभी बाकी है आय अनुमान तैयार करना 
दिसंबर 2016 में EPFO के ट्रस्‍टीज ने 2016-17 में EPF पर ब्‍याज दर 2015-16 के 8.8 फीसदी से घटाकर 8.65 फीसदी करने का फैसला किया था। अधिकारी ने कहा कि अभी EPFO द्वारा मौजूदा वित्‍त वर्ष के लिए आय अनुमान तैयार करना बाकी है। यह अनुमान ही इस वित्‍त वर्ष PF पर दिए जाने वाले ब्‍याज का आधार होगा। 

 

IIM बेंगलुरु के साथ मिलकर तैयार की गई है अकाउंटिंग पॉलिसी 
इससे पहले बृहस्‍पतिवार को EPFO ने इक्विटी इन्‍वेस्‍टमेंट्स की वैल्‍युएशन और अकाउंटिंग के लिए एक अकाउंटिंग पॉलिसी को मंजूर किया था। इस पॉलिसी को IIM बेंगलुरु के साथ विचार-विमर्श कर तैयार किया गया। यह पॉलिसी EPFO को इस वित्‍त वर्ष के आखिर में ETF यूनिट्स को मेंबर इम्‍प्‍लॉइज के PF अकाउंट में क्रेडिट करने में सक्षम बनाएगी। इस तरह हर PF अकाउंट होल्‍डर को प्रोविडेंट फंड बैलेंस कैश बैलेंस और ETF यूनिट्स में दिखेगा। 

 

PF विदड्रॉल पर मिलेगा पूरा रिटर्न 
हालांकि ETF पर डिविडेंड को सब्‍सक्राइबर्स के अकाउंट में क्रेडिट किया जाएगा लेकिन मेंबर इम्‍प्‍लॉई इन इक्विटी लिंक्‍ड इन्‍वेस्‍टमेंट्स पर रिटर्न की पूरी दर को PF विदड्रॉल के टाइम पर हासिल कर पाएंगे। सब्‍सक्राइबर्स के पास अपने PF अकाउंट से एडवांस लेते वक्‍त भी PF विदड्रॉ करने का विकल्‍प होगा। वे ऐसा कैश वाले हिस्‍से से या ETF यूनिट्स को लिक्विडेट करके कर सकेंगे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट