बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyघर से ही सरकार के लिए करें ये काम, हर महीने होगी 10 हजार की इनकम

घर से ही सरकार के लिए करें ये काम, हर महीने होगी 10 हजार की इनकम

इंटरनेट के आने से घर बैठे ऑनलाइन अर्निंग के कई मौके पैदा हो गए हैं। कहीं आप क्लिक करके तो कहीं ऑनलाइन एड देखकर भी कुछ पैसे कमा सकते हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी अपॉच्‍यूर्निटी के बारे में बता रहे हैं, जिसके जरिए आप घर बैठे भारत सरकार के लिए काम कर सकते हैं।

1 of
 
नई दिल्‍ली। इंटरनेट के आने से घर बैठे ऑनलाइन अर्निंग के कई मौके पैदा हो गए हैं। कहीं आप क्लिक करके तो कहीं ऑनलाइन एड देखकर भी कुछ पैसे कमा सकते हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी अपॉच्‍यूर्निटी के बारे में बता रहे हैं, जिसके जरिए आप घर बैठे भारत सरकार के लिए काम कर सकते हैं।
भारत को डिजिटल बनाने में जुटी मोदी सरकार ने एक ऐसा इनिशिएटिव शुरू किया है, जिसके जरिए आप न सिर्फ हर महीने 10 हजार रुपए तक कमा सकते हैं, बल्कि इसके जरिए आप राष्‍ट्र निर्माण में भी सरकार का साथ देते हैं। न कोई इन्‍वेस्‍टमेंट और न ही कोई जटिल प्रक्रिया। सरकार के साथ इस काम को करने के लिए आपको सिर्फ इंटरनेट कनेक्‍शन और टाइपिंग आनी चाहिए।
 
आगे हम आपको स्‍टेप बाय स्‍टेप बता रहे हैं कि कैसे आप घर बैठे सरकार के साथ मिलकर इस काम को कर सकते हैं। इसके अलावा जानिए कि आप कैसे हर महीने 10 हजार तक इस काम के जरिए कमा सकते हैं। 
सरकार के लिए करना होगा ये काम
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोशिश सरकार के हर काम का डिजिटलीकरण करना है। इसके लिए केंद्र सरकार ने वर्षों से पड़ी लाखों सरकारी फाइलों को भी डिजिटल रूप देना शुरू कर दिया है।
 
आपको सरकार के लिए डाटा एंट्री का काम करना है। इसके लिए आपको https://digitizeindia.gov.in/ पर खुद को रजिस्‍टर करना होगा। इसके बाद आपका काम शुरू।
 
दरअसल सरकार ने लाखों सरकारी फाइलों को स्‍कैन कर लिया है। अब इन फाइलों के कंटेंट को डिजिटल रूप देने के लिए आम लोगों से मदद लेने के अलावा उन्‍हें कमाई का मौका भी दिया जा रहा है।
 
आगे जानिए – रजिस्‍ट्रेशन प्रोसेस समेत कैसे करना होगा ये काम  
खुद को रजिस्‍टर करने के लिए ये है प्रोसेस
 
डिजिटल इंडिया की साइट पर जाने के बाद आपको सबसे पहले खुद को रजिस्‍टर करना होगा। इसके लिए आपका भारतीय होना और आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है।
 
यहां आपको अपनी ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर समेत अन्‍य डीटेल्‍स एंटर करनी होंगी। इन डीटेल्‍स के बाद आप साइन इन कर के कभी भी डेटा एंट्री का काम शुरू कर सकते हैं।
 
अपने काम की कमाई हासिल करने के लिए जरूरी है कि आपका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक हो। उसी के बाद ही आपके अकाउंट में पैसे क्रेडिट होंगे।
 
आगे जानिए – क्‍या काम करना होगा
ये होगा आपका काम
 
डिजिटाइज इंडिया पर रजिस्‍टर करने के बाद आपको अपने टास्‍क करने होंगे। इसमें सामान्‍य तौर पर स्निपेट्टस (शब्‍दों को टुकड़ों में तोड़ा जाता है) होते हैं, जो इमेज फाइल के तौर पर आपके सामने आते हैं। इन्‍हें आपको कॉलम में टाइप करना होता है।
 
डिजिटाइज इंडिया की वेबसाइट के मुताबिक सरकारी फाइलों की गोपनीयता को बनाए रखने के लिए फाइल के कंटेंट को स्निपेट्टस में तोड़ दिया जाता है।
 
टाइप करने के लिए आपके सामने एक-एक शब्‍द आते हैं, जिससे ये काम करना काफी आसान हो जाता है। इन टास्‍क को पूरा करने के लिए आपको रिवॉर्ड प्‍वाइंट्स मिलते हैं।
 
आगे जानिए – कैसे रिवॉर्ड प्‍वाइंट्स को आप रिडीम कर सकते हैं। 
रिवॉर्ड प्‍वाइंट्स को ऐसे करें रिडीम
 
डिजिटाइज इंडिया पर डेटा एंट्री करने के लिए आपको रिवॉर्ड प्‍वाइंट्स मिलते हैं। हर रिवॉर्ड प्‍वाइंट दो पैसे के बराबर होता है। 20 से लेकर 40 वर्ड्स पर मिनट (wpm) अगर आपकी टाइपिंग स्‍पीड है, तो आप हर महीने 10 हजार रुपए तक कमा सकेंगे।
 
रिवॉर्ड प्‍वाइंट्स को रिडीम करने के लिए आपके खाते में कम से कम 2500‍ रिवॉर्ड प्‍वाइंट होने चाहिए। इसके अलावा इन्‍हें अपने बैंक अकाउंट में क्रेडिट करने के अलावा आप चाहें, तो इन्‍हें सरकर को डोनेट भी कर सकते हैं।
 
जहां पैसे के तौर पर रिवॉर्ड को रिडीम करने के लिए 2500 रिवॉर्ड प्‍वाइंट्स होने जरूरी हैं। वहीं,  डोनेट करने के लिए यह न्‍यूनतम सीमा 1500 प्‍वाइंट्स रखी गई है।
 
आगे जानिए – इन चीजों का रखें ध्‍यान, वरना हो सकता है नुकसान 
इन चीजों का जरूर रखें ध्‍यान
 
डाटा एंट्री करने के दौरान कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्‍यान रखेंगे, तो आप कम समय में ज्‍यादा रिवॉर्ड प्‍वाइंट्स हासिल कर पाएंगे। लापरवाही बरतने से आपके प्‍वाइंट्स कम भी हो सकते हैं।
 
- टाइप करने के दौरान कई बार एक शब्‍द पूरा और दूसरा अधूरा नजर आता है। ऐसे में अगर आपको वह अधूरा शब्‍द समझ में भी आ रहा है, तो उसे टाइप न करें। सिर्फ वही शब्‍द लिखें, जो पूरा दिख रहा है।
 
- कई बार हां या न में भी जवाब देना होता है। इसलिए ऑप्‍शन के नीचे दिए गए प्रश्‍न को जरूर पढें।
 
आगे जानिए – टास्‍क पेज पर आइडल रहने से होगा ये नुकसान 
टाइपिंग करने के दौरान आइ‍डल न हों
 
डाटा एंट्री करने के दौरान स्‍क्रीन को आइडल न छोड़ें। अगर आप काम कर रहे हैं, तो लगातार काम करते रहें। नहीं कर रहे हैं, तो टास्‍क को सीधा बंद कर दें।
 
अगर आप टास्‍क के दौरान स्‍क्रीन को आइ‍डल छोड़ते हैं, तो इससे आपके रिवॉर्ड प्‍वाइंट्स कम होने लगते हैं। अगर कोई चीज आपको समझ नहीं आ रही है, तेा उसे‍ स्किप भी किया जा सकता है।
 
लेकिन ज्‍यादा स्किप भी न करें। इससे आपका निगेटिव इंप्रेशन क्रिएट होता है और रिवॉर्ड प्‍वाइंट्स कम होने लगते हैं।
 
आगे जानिए - नोटबंदी के बाद आ रही है ये दिक्‍कत
नोटबंदी के बाद साइट पर यूजर्स को एक दिक्‍कत का सामना करना पड़ रहा है। जब भी यूजर वर्कस्‍पेस में जा रहे हैं, तो उन्‍हें स्निपेट्स की जगह स्निपेट्स एक्‍जोस्‍टेड जैसा मैसेज आ रहा है। हालांकि यह दिक्‍कत जल्‍द ही खत्‍म होने वाली है।
 
दरअसल नोटबंदी के बाद से ही ये दिक्‍कत आनी शुरू हुई है। प्‍लैटफॉर्म में आने वाले स्निपेट्स फिलहाल नहीं आ रहे हैं। इसलिए अगर आपको भी ये मैसेज आए, तो घबराएं नहीं। यह परेशानी जल्‍दी ठीक होने की उम्‍मीद है। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट